कल गणेश चतुर्थी पर विशिष्ट योगों का निर्माण…सुख समृद्धि का बप्पा से मिलेगा आशीर्वाद

0
उज्जैन। कल शनिवार को गणेश चतुर्थी है। इस अवसर पर जहां घरों में श्रद्धालुओं द्वारा गणपति बप्पा की मूर्ति स्थापित की जाएगी तो वहीं चतुर्थी के साथ ही दस दिनों तक
गणेश उत्सव मनाने की भी शुरुआत होगी।
ज्योतिषियों के अनुसार कल चतुर्थी पर विशेष योगों का निर्माण भी हो रहा है। इन योगों में गणेशजी की पूजा अर्चना करने से निश्चित ही गणपति बप्पा से सुख समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होगा। ज्योतिषियों ने बताया कि रवि योग सर्वार्थ सिद्धि योग एवं अभिजीत मुहूर्त योग लगभग 27 वर्ष बाद बन रहा है। चित्र एवं स्वाति नक्षत्र के अभिजीत मुहूर्त के समय संधि काल में होने से इस बार के गणेश वैभव, संतान और सुख संपत्ति देने वाले रहेंगे। सनातन धर्म ग्रंथों के अनुसार, भगवान गणेश का अवतरण भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को हुआ था. इसलिए भक्तगण हर साल इस तिथि को गणेश जी प्रतिमा को स्थापित कर पूजा अर्चना करते हैं।   इस साल यह पर्व 7 सितंबर शनिवार के दिन पड़ रहा है।  इस दिन गणेश की स्थापना दोपहर के समय की जाती है।   मिट्टी से भगवान गणेश की प्रतिमा बनाकर उसे स्थापित करते हैं।  यह स्थापना डोल ग्यारस तक या अनंत चतुर्दशी तक भक्तों द्वारा की जाती है।

स्थापना का शुभ मुहूर्त

भगवान गणेश की स्थापना का मुहूर्त   प्रातः 7:30 से 9:00 बजे तक और दोपहर में अभिजीत मुहूर्त में 11:40 से 12:20 के बीच में अति उत्तम है। इसके उपरांत व्यापारियों को 12 से 1:30 तक और लाभ लेने वाले लोगों को 1:30 से 3:00 बजे तक गणेश जी को स्थापित करना चाहिए। वहीं विद्यार्थियों के लिए 3 से 04:30 तक गणेश की स्थापना करना अत्यंत शुभ रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed