कृषि के क्षेत्र   में   भी भारत के कदम निरंतर बढ़ रहे है

0
कृषि के क्षेत्र   में   भी भारत के कदम निरंतर बढ़ रहे है और इसका उदाहरण एक बार फिर सामने आया है। दरअसल ओडिशा के बलांगीर जिले से पहली बार ड्रैगन फ्रूट का निर्यात दुबई जैसे शहर में किया गया है। निश्चित ही इस कारण किसानों को तो लाभ मिला ही है वहीं भारत की पहचान भी विदेशों में एक बार फिर से स्थापित हुई है।  प्राप्त जानकारी के अनुसार दुबई में हुए इस निर्यात के पीछे पलाडियम इंडिया और एपीईडीए का महत्वपूर्ण सहयोग है।
एग्रीकल्चर एंड प्रोसेस्ड फूड प्रोडक्ट्स एक्सपोर्ट डेवलपमेंट अथॉरिटी  और बागवानी निदेशालय ने पलाडियम ग्रुप के तकनीकी सहयोग से प्रमोशन एंड स्टेबलाइजेशन ऑफ फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन  प्रोजेक्ट के तहत पहली बार ओडिशा के बलांगीर जिले के पटनागढ़ से दुबई के लिए ड्रैगन फ्रूट का निर्यात किया है। लगभग चार क्विंटल प्रीमियम गुणवत्ता वाले ऑर्गेनिक ड्रैगन फ्रूट्स को भुवनेश्वर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के माध्यम से दुबई भेजा गया।  यह ड्रैगन फ्रूट्स ऑर्गेनिक तरीके से उगाए गए थे।  हालांकि, स्थानीय बाजार में कीमतें कम हो गई थीं, जो  120-160 प्रति किलोग्राम के बीच थीं।   इस निर्यात पहल ने ड्रैगन फ्रूट्स का दर्जा बढ़ाया है, जिससे उन्हें अंतरराष्ट्रीय बाजार में 250-260 प्रति किलोग्राम की कीमत मिली है।  ओडिशा के उपमुख्यमंत्री केवी सिंह देव ने इस सहयोग के प्रति अपनी उत्सुकता व्यक्त करते हुए कहा कि इसने राज्य के कृषि निर्यात पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है।

कैंसर मरीजों के लिए लाभदायक
एक मीडिया बयान में कहा गया कि इस निर्यात पहल ने ड्रैगन फ्रूट्स का दर्जा बढ़ाया है, जिससे उन्हें अंतरराष्ट्रीय बाजार में  250-260 प्रति किलोग्राम की कीमत मिली है। ओडिशा के उपमुख्यमंत्री केवी सिंह देव ने इस सहयोग के प्रति अपनी उत्सुकता व्यक्त करते हुए कहा कि इसने राज्य के कृषि निर्यात पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है। उन्होंने कहा, “ऑर्गेनिक ड्रैगन फ्रूट्स ने कैंसर मरीजों के लिए जबरदस्त लाभ दिखाए हैं और यह ब्लड प्रेशर कम करने, शुगर लेवल को नियंत्रित करने और अन्य बीमारियों से लड़ने में भी प्रभावी साबित हुआ है।  मुझे उम्मीद है कि ये ताजे और ऑर्गेनिक उत्पाद हर घर तक पहुंचेंगे, जिससे बेहतर स्वास्थ्य परिणाम प्राप्त होंगे।इसके साथ ही मैं दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों में निर्यात बढ़ाने की उम्मीद करता हूं जहां इसकी भारी मांग है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed