राशि के अनुसार 10 दिन तक करें गणेश जी की पूजा

0

कल 7 सितंबर को गणेश चतुर्थी है और इस अवसर पर श्रद्धालुओं द्वारा घरों में गणेश मूर्ति की स्थापना की जाएगी। ज्योतिषियों का कहना है कि यदि राशि के अनुसार जातक भगवान गणेश की पूजा और स्थापना करें तो निश्चित ही लाभ हो सकता है। आइए जानते है किस राशि के लोग किस तरह से पूजा अर्चना कर सकते है
मेष राशि
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मेष राशि के जातकों को अपने घर में लाल रंग के गणेशजी की मूर्ति की स्थापना करनी चाहिए। 10 दिन तक उन्हें लाल रंग के वस्त्र, अनार, लाल गुलाब और 11 दूर्वा अर्पित करें। इससे आपके घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी।
वृषभ राशि
इस राशि के लोगों को अपने घर में नीले रंग के भगवान गणपति की मूर्ति स्थापित करनी चाहिए। साथ ही 10 दिन तक उन्हें सफेद रंग के वस्त्र, मोदक, सफेद फूल और इत्र अर्पित करें। इससे आपको गणेशजी की विशेष कृपा प्राप्त होगी, जिससे आपके अधूरे सपने जल्द ही पूरे हो सकते हैं।

मिथुन राशि
मिथुन राशि के लोगों को अपने घर में गणपति जी की हरे रंग की मूर्ति स्थापित करनी चाहिए। इसी के साथ लगातार 10 दिन उन्हें हरे रंग के वस्त्र, मूंग के लड्डू, हरी इलायची, हरे फल और पान का भोग लगाएं।
कर्क राशि
इस राशि के जातकों को अपने घर में गणेश जी की सफेद रंग की प्रतिमा को स्थापित करनी चाहिए। साथ ही उन्हें गुलाबी रंग के वस्त्र अर्पित करें। इसी के साथ उन्हें प्रसाद के रूप में मोदक और चावल से बनी मिठाई का भोग लगाएं।

सिंह राशि
गणेश जी की विशेष कृपा पाने के लिए सिंह राशि के लोगों को अपने घर में लाल रंग के गणपति बप्पा की प्रतिमा को स्थापित करना चाहिए। साथ ही उन्हें लाल रंग के कपड़े अर्पित करें। कपड़ों के साथ-साथ उन्हें गुड़ से बनी मिठाई, खजूर और कनेर के फूल अर्पित करें।

कन्या राशि
कन्या राशि के जातकों के लिए हरा रंग शुभ होता है। इसलिए आप अपने घर में हरे रंग से बने गणपति बप्पा की मूर्ति को लेकर आएं। साथ ही उन्हें हरे रंग के वस्त्र अर्पित करें। भगवान को मूंग दाल के लड्डू, हरे फल, दूर्वा और पान का भोग लगाएं। इससे आपकी हर इच्छा पूरी होगी और घर-परिवार में सुख-खुशहाली बनी रहेगी।

तुला राशि
तुला राशि के लोगों को अपने घर में नीले रंग के गणेश जी की प्रतिमा को स्थापित करना चाहिए। इसी के साथ उन्हें सफेद वस्त्र, लड्डू, सफेद फूल, इत्र और केले का भोग लगाएं।

वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि के जातकों को अपने घर में लाल रंग के गणपति बप्पा की मूर्ति की स्थापना करनी चाहिए। साथ ही उन्हें सिंदूरी रंग के वस्त्र, गुड़ के लड्डू, अनार, लाल पुष्प और खजूर अर्पित करें।

धनु राशि
धनु राशि के लोगों को अपने घर में पीले रंग के गणेशजी की प्रतिमा को विराजमान करना चाहिए। इसी के साथ उन्हें पीले रंग के वस्त्र, पीले फूल, मोदक, केले और पीले फल अर्पित करें।
मकर राशि
यदि आपको गणेश जी को प्रसन्न करना है, तो इसके लिए अपने घर में नीले रंग के गणपति बप्पा की प्रतिमा को लेकर आएं। उन्हें नीले रंग के वस्त्र अर्पित करें। इसी के साथ उन्हें तिल के लड्डू, किशमिश, सिंदूर और सफेद पुष्प चढ़ाएं।

कुंभ राशि
जो लोग पैसों की कमी से परेशान हैं, उन्हें अपने घर में नीले रंग की गणपति बप्पा की प्रतिमा को लाना चाहिए। दस दिन तक रोज उनकी पूजा करें। इसी के साथ भगवान को नीले रंग के वस्त्र, खोया, हरे फल, सफेद पुष्प और किशमिश अर्पित करें।

मीन राशि
मीन राशि के लोगों को अपने घर पर गहरे पीले रंग के गणपति बप्पा की मूर्ति को लाना चाहिए। साथ ही उन्हें पीले रंग के कपड़े अर्पित करें। 10 दिन तक उन्हें पीले फूल, फल, बेसन के लड्डू और बादाम का भोग लगाएं। इससे आपके जीवन में सदा खुशहाली बनी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed