नाम पार्किंग का लेकिन तलघरों को बना रखा है व्यावसायिक उपयोग के लिए

0

इंदौर। इंदौर में ऐसे कई व्यापारिक या व्यावसायिक संस्थान है जिन्होंने पार्किंग के नाम पर तलघर तो रख रखे है लेकिन इनका उपयोग पार्किंग के बजाय अन्य व्यापारिक गतिविधियों के लिए किया जा रहा है परंतु अब ऐसे कतिपयों की मनमानी पर रोक लगाई जा रही है।

नगर निगम प्रशासन ने ऐसे करीब नौ सौ से अधिक तलघरों का चिन्ह्ति किया है, जहां पार्किंग के नाम पर व्यापारिक गतिविधियों का संचालन हो रहा है। फिलहाल यहां नोटिस दिए जा रहे है और फिर यदि तलघर खाली नहीं किए गए तो निगम प्रशासन 13 सितंबर के बाद तलघरों को पार्किंग के लिए मुक्त कराने की कार्रवाई करेगा। नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा ने तलघर खाली करने के लिए 13 सितंबर तक की मोहलत दी है।

दिल्ली के तलघर के कोचिंग हादसे में विद्यार्थियों की मौत के बाद देशभर में बहुमंजिला एवं अन्य इमारतों में तलघरों में व्यापार-व्यवसाय एवं अन्य संचालन को लेकर सरकार के कड़े रुख के बाद शासन एवं प्रशासन स्तर पर कार्रवाई को लेकर व्यापक तैयारियां की जा रही हैं। इसी कड़ी में मध्यप्रदेश की औद्योगिक राजधानी इंदौर में कलेक्टर आशीष सिंह द्वारा आदेश जारी किया गया है कि सभी तलघरों को सिर्फ पार्किंग उपयोग के लिए ही उपयोग में लिया जा सकेगा।

इसी तारतम्य में इंदौर नगर निगम द्वारा 14 अगस्त को जारी एक सार्वजनिक जाहिर सूचना के माध्यम से शहर के सभी तलघरों को एक माह के भीतर खाली किए जाने के आदेश पूर्व में ही जारी कर दिए गए हैं। इस आदेश के अनुसार यदि एक माह के भीतर व्यापार व्यवसाय एवं अन्य गतिविधि के लिए संचालित तलघर को खाली नहीं किया गया तो नगर निगम वहां पर कार्रवाई कर उस स्थान को पार्किंग के लिए रिक्त कराएगा। इस मामले में इंदौर नगर निगम द्वारा अब तक 900 तलघर चिह्नित कर लिए गए हैं, वहीं अन्य तलघरों की भी जानकारी निगम को प्राप्त हो रही है, जिनकी सूची बन रही है। नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा ने बताया कि 13 सितंबर के बाद पार्किंग उपयोग के अलावा अन्य किसी भी प्रकार के व्यापारिक एवं व्यवसायिक उपयोग पाए जाने वाले पर संबंधित दुकान एवं संस्थान के खिलाफ कार्रवाई होगी तथा नगर निगम सख्ती से उक्त स्थान को खाली कराएगा। जिन भवनों के नक्शे में तलघर में पार्किंग दी गई है अनधिकृत उपयोग पाए जाने पर सबसे पहले उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। ऐसे चौराहे जहां पर यातायात जाम की स्थिति अधिक बनती है वहां के बहु मंजिला इमारत एवं अन्य भवनों में सर्वप्रथम पार्किंग के लिए निर्धारित तलघरों को खाली कराया जाएगा तथा वहां वाहनों की पार्किंग सुनिश्चित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed