धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक विशेष टूर पैकेज की घोषणा

0

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक विशेष टूर पैकेज की घोषणा की है। इस पैकेज के तहत यात्री किफायती दरों पर 7 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कर सकेंगे। IRCTC समय-समय पर ऐसे शानदार टूरिस्ट पैकेज पेश करता है।
भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) द्वारा लॉन्च इस टूर पैकेज के तहत श्रद्धालु भारत के 7 प्रमुख ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कर सकेंगे। यह पैकेज 11 रात और 12 दिन का होगा। इसमें महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर, नागेश्वर, सोमनाथ, भीमाशंकर, त्र्यंबकेश्वर और घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग शामिल हैं। इस पैकेज के माध्यम से यात्रा करने वाले यात्री भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन से सफर करेंगे। यह यात्रा 14 सितंबर 2024 से शुरू होकर 25 सितंबर 2024 तक चलेगी
पैकेज की प्रमुख विशेषताएं
7 प्रमुख ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कर सकेंगे।
पैकेज की कुल अवधि 11 रात और 12 दिनों की होगी।
यह टूर 14 सितंबर से शुरू होकर 25 सितंबर 2024 तक चलेगा।
इसकी शुरुआत (प्रस्थान) आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन से होगी।
इसमें कुल 716 बर्थ को शामिल किया गया है, जिसमें स्लीपर के 460 बर्थ, थर्ड एसी के 106 और सेकंड एसी के 50 बर्थ शामिल होंगे।
इस टूर के लिए निर्धारित किराए के मुताबिक, इकोनॉमी कैटेगरी (स्लीपर) के लिए प्रति व्यक्ति 20,590 रुपए, स्टैंडर्ड कैटेगरी (थर्ड एसी) के लिए प्रति व्यक्ति 33,015 रुपए और वहीं कंफर्ट कैटेगरी (सेकंड एसी) के लिए प्रति व्यक्ति 43,355 रुपए देने होंगे।
इस पैकेज के तहत उज्जैन के महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग और ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग, द्वारका के नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, सोमनाथ के सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, पुणे के भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग, नासिक के त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग और औरंगाबाद के घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग को कवर किया जाएगा।
यात्रा के दौरान मील प्लान में मॉर्निंग टी, ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर दिया जाएगा।
इस टूर का पूरा ट्रैवेलिंग मोड ट्रेन से ही होगा।
इस खास पैकेज के साथ आईआरसीटीसी धार्मिक यात्रियों के लिए एक बेहतरीन अनुभव प्रदान करने की योजना बना रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed