सड़क पर उतरे हजारों किसान…सोयाबीन 6 हजार प्रति क्विंटल करने की मांग

0

हरदा। जिले के किसान हजारों ट्रैक्टर के साथ सड़क पर उतर आए । किसानों ने अपनी मांग पूरी करने जमकर नारे लगाए। सोयाबीन का भाव 6000 रुपये प्रति क्विंटल करने की मांग की गई। ट्रैक्टरों पर तिरंगे झंडे और अपनी मांगों को लेकर बैनर भी लगाए थे।   सुबह से ही किसान अपने अपने गांवों से ट्रैक्टर लेकर शहर आना शुरू हो गए थे।

किसानों ने खंडवा रोड स्थित आईटीआई के पास से ट्रैक्टर रैली शुरू की, जो खेड़ी पुरा संत रविदास तिराहा, नार्मदीय धर्मशाला, चांडक चौक, डबल फाटक होते हुए मंडी पहुंचे। ट्रैक्टरों की लाइन इंतनी लंबी थी कि खेड़ी पुरा में सभी ट्रैक्टर गुजरने में करीब तीन घंटे लग गए। अनुमान के मुताबिक रैली में ढाई हजार से अधिक ट्रैक्टर शामिल थे। जिले के लगभग सभी गांवों से किसान अपने अपने ट्रैक्टर के साथ इस रैली में शामिल हुए।

किसानों की इस ट्रैक्टर रैली के कारण शहर में जगह जगह वाहनों का जाम लग गया। किसानों ने रैली के माध्यम से अपना आक्रोश जताया। किसानों का कहना है कि सोयाबीन का भाव कम है इसलिए लागत निकालना मुश्किल हो गया है। 6000 हजार रुपये प्रति क्विंटल भाव नहीं किए गए तो किसान कर्ज के बोझ तले और अधिक दब जाएंगे। ट्रैक्टर रैली के दौरान शहर में कई जगह किसानों पर फूलों की वर्षा की गई। खुद किसानों ने ही स्टाल लगाकर रैली का स्वागत किया और फूल बरसाए। किसानों ने कहा कि यह उनकी हक की लड़ाई है। इसमें किसी पार्टी का दखल मंजूर नहीं।  ट्रैक्टर रैली में विभिन्न राजनीतिक पार्टियों से जुड़े हजारों किसान शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *