पटनी बाजार में 11 लाख रुपए के नोटों से सजाया  गणेश जी का पांडाल  रतलाम में लक्ष्मी मंदिर के तर्ज पर उज्जैन में भी सजा नोटों से बाबा का दरबार नोटों से सजे पांडाल को देखने के लिए लोगों की भीड़ जुटी नोटों की सुरक्षा के लिए पांडाल में तैनात  बंदूक धारी

0
दैनिक अवंतिका
उज्जैन। शहर में गणेश उत्सव बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है 400 से अधिक जगह गणेश प्रतिमा स्थापित कर रोज सुबह शाम भगवान की आरती कर पांडाल में कई सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है शहर मैं सभी दूर गणपति बाबा मोरिया के जय घोष गूंज रहे हैं वहीं सराफा पटनी बाजार में यूथ फेडरेशन द्वारा 11 लाख रुपए के नोटों से गणपति का पंडाल सजाया गया है जो की आकर्षण का केंद्र बना हुआ है और यह सजावट तीन दिन के लिए की गई है जिसे देखने के लिए रोज श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। भगवान गणेश के पंडाल को जिन नोटों से सजाया गया है वह कड़क नोट है और  इनमें 10 रुपए से लेकर 500 तक के नोट शामिल हैं।
रतलाम में जिस तरह  लक्ष्मी माता मंदिर में नोटों से सजावट की जाती है उसी इस तरह उज्जैन के गणेश पंडाल को भी 11 लाख रुपए के कडक नोटों से सजाया गया है। इतना नकदी पटनी बाजार के व्यापारियों ने एकत्रित करके गणेश पंडाल में तीन दिन के लिए अर्पित किया है। पिछले आठ वर्षो से सराफा यूथ फेडरेशन भगवान गणेश जी की प्रतिमा विराजित करते आये है।
व्यापारी मनोज गुप्ता ने बताया कि भगवान गणेश जी के पंडाल को कुछ अलग तरह से सजाने का मकसद था इसलिए 6 व्यापारियों ने अपनी क्षमता के हिसाब से रुपए इकट्ठे किए और जब इस कार्य का बीड़ा उठाया तो अन्य व्यापारी भी आगे आए और उन्होंने भी सहयोग किया देखते ही देखते 11 लाख रुपए जमा हो गए।सुरक्षा के लिए दो बंदूकधारी 36 कैमरे लगाए गए
प्रशांत सोनी ने बताया कि गणेश जी का पंडाल पटनी बाजार की मुख्य सड़क पर बना हुआ है।  जहां पर 11 लाख रुपए पंडाल में लगे हुए है। ऐसे में रुपए की सुरक्षा के लिए दो बंदूकधारी सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है जो 12-12 घंटे दिन रात की शिफ्ट में ड्यूटी दे रहे हैं साथ ही 4 कैमरे गणेश  पंडाल में और 32 कैमरे पटनी बाजार के अलग अलग दुकानों पर लगे, पंडाल के आसपास अधिकतर ज्वेलर्स की दुकानें हैं और सभी जगह सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं तथा सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए और इन सब से पंडाल की सुरक्षा की जा रही है। रात को सुरक्षाकर्मी के साथ व्यापारी भी पांडाल में रात गुजार कर सुरक्षा कर रहे हैं। इसी के साथ पांडाल में आग से सुरक्षा के लिए फायर सेफ्टी के भी इंतजाम किए गए हैं।
नोटों से सजे पंडाल को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही
गणेश पंडाल को शुक्रवार से आज रविवार तक के लिए तीन दिन के लिए 11 लाख रुपए से सजाया गया है। पटनी बाजार में सोना चांदी के व्यापारी मनोज गुप्ता, आनंद गर्ग, बंटी सोनी, अशोक सोनी, प्रशांत सोनी और मानव गर्ग ने 11 लाख रुपए के 10, 20, 50, 100 और 500 के फ्रेश नोट कुछ खुद के पास से और कुछ बैंको से लेकर जुटाए है। गणेश पंडाल को सजाने के लिए अक्षय चौरसिया ने कई घंटे मेहनत की उसके बाद यह गणेश जी का पंडाल नोटों से सज पाया है।
 श्रद्धालुओं को निशुल्क सिक्के वितरित किए
प्रशांत सोनी ने बताया कि 11 लाख नोटों से गणेश जी का पांडाल सजाया गया है और शनिवार को दर्शन के लिए आने वाले सभी श्रद्धालुओं को एक रुपए का सिक्का निशुल्क वितरित किया गया तथा गणेश पांडाल को लड्डुओं से भी सजाया गया और आरती के बाद श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed