आज शाम इंदौर पहुंचेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, कल महाकाल के करेंगी दर्शन

0

इंदौर । राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु की इंदौर दो दिन मेजबानी करेगा। राष्ट्रपति तय कार्यक्रम अनुसार 18 सितंबर को शाम 4.50 बजे जयपुर से इंदौर पहुंचेंगी। दो दिन इंदौर और उज्जैन के दौरे पर रहेंगी। एयरपोर्ट से लेकर मृगनयनी एम्पोरियम, रेसीडेंसी और कार्यक्रम स्थल डीएवीवी तक चप्पे-चप्पे पर कड़ी सुरक्षा रहेगी।

राष्ट्रपति जिस रास्ते से गुजरेंगी़, वहां पर पुलिस जवान तैनात किए हैं। राष्ट्रपति उज्जैन महाकाल दर्शन के लिए भी जाएंगी। राष्ट्रपति मुर्मु तय कार्यक्रम के अनुसार जयपुर से शाम 4.50 बजे इंदौर एयरपोर्ट पहुंचेंगी। एयरपोर्ट पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री अगवानी के लिए मौजूद रहेंगे। यहां से वह सड़क मार्ग से एमजी रोड स्थित मृगनयनी एम्पोरियम पहुंचेंगी और शिल्पकारों से चर्चा करने के अलावा परंपरागत साड़ियों का कलेक्शन भी देखेंगी। रात्रि विश्राम के लिए राष्ट्रपति का काफिला रेसीडेंसी कोठी पहुंचेगा। यहां गणमान्य लोगों से मुलाकात भी राष्ट्रपति करेंगी। 19 सितंबर को सुबह नौ बजे रेसीडेंसी कोठी में पौधा लगाएंगी और उज्जैन के लिए रवाना होंगी।

यातायात विभाग ने जारी किए रूट प्लान
राष्ट्रपति के आगमन के अंतर्गत यातायात पुलिस ने रूट प्लान जारी कर दिया है। बुधवार दोपहर तीन बजे से वाहन चालक तय रूट से ही आना-जाना कर पाएंगे। एयरपोर्ट जाने वाला डीआरपी लाइन, मरीमाता, कालानी नगर मार्ग पूरी तरह से बंद रहेगा। एयरपोर्ट जाने के लिए एमआर-10, लवकुश चौराहा से सुपर कारिडोर होकर जाना होगा। इसी तरह भंवरकुआं क्षेत्र से एयरपोर्ट की आने-जाने के लिए महूनाका, गंगवाल बस स्टैंड, चंदन नगर, नावदापंथ, दिलीप नगर कट, सुपर कारिडोर चौराहा होकर जाना होगा। विजयनगर से भंवरकुआं की ओर आने-जाने के लिए रिंग रोड का उपयोग करना होगा।
सरवटे बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन से उज्जैन की ओर जाने वाले वाहन एसजीएसआईटीएस, राजकुमार ब्रिज के नीचे से, लक्ष्मीबाई बाई रेलवे स्टेशन, बाणगंगा रेलवे फाटक होते हुए आवागमन कर सकेंगे। यह रूट प्लान गुरुवार को भी जारी रहेगा।

महाकाल दर्शन और पूजन
राष्ट्रपति मुर्मु महाकाल दर्शन और पूजन के लिए 11.30 बजे पहुंचेंगी। करीब 45 मिनट राष्ट्रपति महाकाल मंदिर में रहेंगी। इससे पहले उज्जैन में वह स्वच्छताकर्मी सम्मान समारोह में शामिल होंगी। इस दौरान इंदौर-उज्जैन फोरलेन सड़क निर्माण का भूमिपूजन भी करेंगी। दोपहर 1.10 बजे इंदौर एयरपोर्ट पहुंचकर रेसीडेंसी कोठी जाएंगी। डीएवीवी के दीक्षा समारोह 
में मेडल देंगी राष्ट्रपति राष्ट्रपति रेसीडेंसी से अपराह्न 3.20 बजे डीएवीवी के दीक्षा समारोह में शामिल होंगी। यहां एक घंटा रुककर डीएवीवी के छात्रों को मेडल देंगी। यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के साथ ही सभागृह में कई बदलाव किए गए हैं। राष्ट्रपति इसके बाद शाम 6.45 बजे इंदौर से रांची के लिए उड़ान भरेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *