दैनिक अवंतिका
उज्जैन। आज राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू का उज्जैन आगमन है उनके आगमन को लेकर कई दिनों से तैयारी चल रही थी वही महाकाल मंदिर में भी विशेष सजा सजा की गई है। गर्भग्रह सहित कोटितीर्थ को फूलों से सजाया गया है। राष्ट्रपति के आगमन पर मंदिर समिति ने महाकाल, महालोक से लेकर नंदी हाल और गर्भगृह में फूलों से साज सज्जा की गई है।
महाकाल लोक परिसर में प्रवेश बंद है। वहीं, महाकाल मंदिर में प्रोटोकॉल व टिकट से दर्शन की व्यवस्था भी बुधवार से बंद कर दी है। सामान्य श्रद्धालुओं को अंवतिका द्वार से प्रवेश देकर कार्तिकेय मंडपम से दर्शन कराए जा रहे हैं। सुरक्षा को लेकर मंदिर परिसर में भी प्रवेश बंद किया है।श्री महाकालेश्वर मंदिर में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के आने का प्रस्तावित कार्यक्रम 19 सितंबर को सुबह 10:10 बजे पुलिस लाइन हैलीपेड आने का है। होटल रूद्राक्ष में आयोजित कार्यक्रम के बाद राष्ट्रपति 11:40 बजे महाकाल लोक के नंदी द्वार से प्रवेश करेंगी। हालांकि, अभी तक मंदिर प्रशासन द्वारा राष्ट्रपति के आगमन का यही कार्यक्रम बताया जा रहा है।राष्ट्रपति पहली बार उज्जैन ज्योर्तिलिंग महाकालेश्वर के दर्शन को आ रही है। इसके लिए मंदिर में उनके आने वाले प्रवेश द्वार महाकाल लोक नंदी द्वार से मंदिर तक फूलों से सजावट की जा रही है। महाकाल लोक में लोक नृतक दल नृत्य की प्रस्तुति देंगे। वहीं भगवान महाकाल के गर्भगृह और नंदी हाल, कोटितीर्थ कुंड के आस-पास में फूलों से साज-सज्जा की जा रही है।मार्ग में रेड कारपेट बिछाई जाएगी वही एक ग्रीन रूम भी तैयार किया
राष्ट्रपति के आने वाले मार्ग में रेड कारपेट बिछाई जाएगी।राष्ट्रपति के लिए मंदिर में नए बने शिखर दर्शन की छत के नीचे एक ग्रीन रूम तैयार किया जा चुका है।राष्ट्रपति स्वच्छता का संदेश देंगीराष्ट्रपति के आगमन के बाद भगवान महाकाल का पूजन करने के बाद नंदी हाल में मंदिर समिति द्वारा राष्ट्रपति का सम्मान किया जाएगा। इसके बाद कोटि तीर्थ कुंड के समीप स्थित एक जगह पर राष्ट्रपति स्वच्छता का संदेश देंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *