राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने महाकाल के गर्भगृह में किया पूजन

0

उज्जैन । राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने उज्जैन के महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर के गर्भगृह में पूजन और अभिषेक किया। इसके बाद उन्होंने नंदी हॉल में बैठकर ध्यान भी लगाया। झांझ-डमरू की ध्वनि से उनका स्वागत किया गया। राष्ट्रपति के आगमन पर आज महाकाल मंदिर का विशेष शृंगार किया गया।

इसके बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, राज्यपाल मंगुभाई पटेल और सीएम डॉ. मोहन यादव ने महाकाल मंदिर प्रांगण में झाडू लगाकर श्रमदान किया। राष्ट्रपति पहली बार महाकाल मंदिर के दर्शन करने पहुंची थीं। राष्ट्रपति ने महाकाल लोक में मूर्ति निर्माण का कार्य कर रहे ओडिशा के कलाकारों से भी चर्चा की।
इसके पहले राष्ट्रपति ने स्वच्छता मित्रों का सम्मान किया। उन्होंने कहा कि मैं स्वच्छता मित्रों को सभी देशवासियों की ओर से धन्यवाद देती हूं। आपकी ही वजह से यह स्वच्छता अभियान व्यापक हुआ है।

इंदौर-उज्जैन सिक्सलेन का शिलान्यास
राष्ट्रपति ने इंदौर-उज्जैन सिक्सलेन रोड निर्माण कार्य का शुभारंभ कर शिलान्यास भी किया। उन्होंने कहा कि महाकाल की इस धरती को मैं नमन करती हूं। यहां सस्कृति की परंपरा सदियों से कायम है।
सीएम डॉ. मोहन यादव ने कहा कि प्रदेश में स्वच्छता कर्मचारियों को केंद्र सरकार द्वारा उनके शहर को दी गई रेटिंग के हिसाब से रुपये दिए जाएंगे। जिस शहर की रेटिंग एक हो उसके सभी सफाईकर्मियों को एक हजार रुपये, दो रेटिंग वालों को दो हजार रुपये। उज्जैन को तीन रेटिंग मिली है, इसलिए यहां के सफाईकर्मियों को 3 हजार रुपये दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *