पुष्यमित्र भार्गव बने महापौर परिषद  के प्रदेशाध्यक्ष

0

इंदौर ।  देवास में आयोजित आल इंडिया काउंसिल आफ मेयर्स की बैठक में महापौर पुष्यमित्र भार्गव को मध्य प्रदेश मेयर काउंसिल का प्रदेशाध्यक्ष चुना गया। उनका चयन सर्वसम्मति से हुआ। संगठन के महासचिव उमाशंकर गुप्ता और मेयर काउंसिल आफ इंडिया की अध्यक्ष माधुरी पटेल ने इस अवसर पर पुष्पगुच्छ देकर महापौर भार्गव का स्वागत किया।

देवास में  आयोजित अखिल भारतीय महापौर परिषद के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सम्मेलन में जुटे देश के कई शहरों के महापौरों ने अपने अधिकार में वृद्धि की मांग उठाई। उन्होंने कहा कि अभी अलग-अलग राज्यों में महापौरों के अधिकार व सुविधाएं भी अलग-अलग हैं। एक देश-एक चुनाव की तर्ज पर देश के सभी शहरों के महापौर के अधिकार व सुविधाएं एक समान होनी चाहिए। हर राज्य में महापौरों के लिए एक जैसा कार्यकाल होना चाहिए। अखिल भारतीय महापौर परिषद की अध्यक्ष माधुरी पटेल ने कहा कि सांसद-विधायक के पास जो निधि होती है, वैसी ही महापौर के पास होनी चाहिए। राज्यपाल द्वारा अनुमोदित प्रोटोकॉल सूची में महापौर का क्रम सांसद-विधायक से पहले आता है, लेकिन सुविधा दोनों से कम हैं। महापौर को भी सुरक्षाकर्मी मिलने चाहिए। ऐसा नियम बनाना चाहिए कि आयुक्त की सीआर महापौर लिखें, ताकि प्रशासनिक ढांचा ठीक से काम करे। संगठन के महासचिव एवं पूर्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने महापौरों की ओर से केंद्र सरकार के समक्ष देश भर में महापौरों के अधिकार समान करने की मांग रखने की बात कही।

 

सम्मेलन में इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव को सर्वसम्मति से मध्य प्रदेश महापौर परिषद का अध्यक्ष चुना। बैठक में सभी राज्य में भी महापौर परिषद के गठन का निर्णय लिया गया। मुख्य अतिथि मध्य प्रदेश की नगरीय प्रशासन एवं विकास राज्य मंत्री प्रतिमा बागरी ने कहा कि हमारे संस्कार में स्वच्छता होनी चाहिए, स्वभाव में स्वच्छता होनी चाहिए। अगर इसका उदाहरण इंदौर ने प्रस्तुत किया है। सम्मेलन में मध्य प्रदेश के 10 और देश के अलग-अलग राज्यों के विभिन्न शहरों के महापौर शामिल हुए। इनमें दिल्ली, सूरत, गांधीनगर, शिमला, रायपुर, गुवाहाटी, कुमोल, कोजीकोड, आगरा, जयपुर, गंगटोक, चंडीगढ़ और अभोर के महापौर प्रमुख रहे। देवास की महापौर गीता दुर्गेश अग्रवाल ने अतिथियों का स्वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *