आठ गांवों की जमीनों पर इंदौर में बनेगा अहिल्या पथ

0

इंदौर। इंदौर में अहिल्या पथ बनाने की तैयारी है और इसे आठ गांवों की जमीनों पर बनाया जाएगा। बता दें कि इंदौर के पश्चिमी क्षेत्र में अहिल्या पथ सड़क बनाई जाएगी और इसकी लंबाई 15 किलोमीटर होगी।
इसके साथ ही आसपास की जमीनों पर प्राधिकरण पांच योजनाएं भी विकसित करेगा। योजना को अंतिम रूप देने के बाद अब आठ गांवों की जमीनों के नक्शों और विकास अनुमति पर लगी रोक को हटा लिया गया है।

योजना में चिह्नित जमीन को छोड़कर अन्य जमीनों पर नक्शे पास कराए जा सकेंगे। इसके बाद पूरे क्षेत्र में योजना के आसपास तेजी से कई कॉलोनियां विकसित हो सकेंगी और पूरे क्षेत्र का तेजी से विकास होगा। इंदौर विकास प्राधिकरण द्वारा अहिल्या पथ सड़क और पांच योजनाएं विकसित करने के प्रस्ताव को अंतिम रूप दे दिया गया है। योजना का प्रस्ताव बोर्ड बैठक में रखने के साथ ही आठ गांवों के खसरों पर नक्शे स्वीकृति और विकास अनुमति पर रोक लगा दी गई थी। योजना को अंतिम रूप देने के बाद चिह्नित जमीन को छोड़कर अन्य जमीन पर लगी नक्शे और विकास अनुमति की रोक को हटा लिया गया है। योजना के साथ आठ गांवों रिजलाय, जंबूडी हप्सी, पालाखेड़ी, बूढ़ानिया, बड़ा बांगड़दा, लिंबोदा गारी, रेवती और बरदरी क्षेत्र का तेजी से विकास होगा। आईडीए की योजनाओं के आसपास कई कॉलोनियां विकसित होंगी। प्राधिकरण द्वारा 1170.90 हेक्टेयर जमीन पर पांच योजनाएं विकसित की जाएगी और 15 किमी लंबी सड़क बनाई जाएगी। यह सड़क 75 मीटर चौड़ी और ग्रीन थीम पर बनेगी। इसके लिए आठ गांवों की जमीन अधिग्रहित कर भूस्वामी को 50 प्रतिशत विकसित भूखंड दिए जाएंगे। योजनाओं में विकास के कार्य प्राधिकरण द्वारा किए जाएंगे। प्राधिकरण सड़क, बिजली, पानी सहित अन्य कार्य पूरे करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *