नौका डूबने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 87 हुई

0

एजेंसी गोमा

पूर्वी कांगो के किवू झील में एक नौका डूबने से कम से कम 87 लोगों की मौत हो गई है। यह नौका दक्षिण किवू प्रांत के मिनोवा शहर से आ रही थी और गुरुवार को उत्तरी किवू प्रांत की राजधानी गोमा के पास, किटुकु बंदरगाह के नजदीक पलट गई।

किंशासा में केंद्रीय सरकार को भेजी गई एक रिपोर्ट में प्रांतीय सरकार ने बताया कि अभी भी 78 लोग लापता हैं। 87 शवों को गोमा के सामान्य अस्पताल की मोर्चरी में रखा गया है, और 9 बचे हुए लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह जानकारी शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने दी है। हालांकि बताया जा रहा है कि नौका में 270 से ज्यादा लोग सवार थे लेकिन सटीक संख्या फिलहाल स्पष्ट नहीं है।
किटुकु बंदरगाह के कर्मचारियों ने बताया कि नाव एक जोरदार लहर का सामना नहीं कर पाई और बंदरगाह से लगभग 700 मीटर दूर पलट गई। गुरुवार देर रात तक, लोग अभी भी किटुकु बंदरगाह पर अपने परिजनों के शवों की खोज में इंतजार कर रहे थे।

गोमा और मिनोवा के बीच की सड़कें कई महीनों से सशस्त्र समूहों और सेना के बीच हो रही लड़ाई के कारण बंद हैं। किवू झील पर तेज हवाओं और नौकाओं के ज्यादा भार होने की वजह से नौका हादसे अक्सर होते रहते हैं। इस मामले पर राष्ट्रपति फेलिक्स त्सेसीकेदी ने दुख प्रकट किया है और आपदा से प्रभावित लोगों की मदद के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही आपदा के सटीक कारणों का पता लगाते हुए भविष्य में ऐसे हादसों को रोकने की बात बात की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *