इंदौर में   डेंगू   का दंश, अस्पताल में मरीजों की भीड़

0
इंदौर। इंदौर में डेंगू जैसी बीमारी ने अपने पैर पसार लिए है और इसके चलते न केवल सरकारी अस्पताल में मरीजों की भीड़ है वहीं निजी अस्पतालों में भी मरीज अपना इलाज कराने के लिए पहुंच रहे है।
इंदौर में लगातार बढ़ रहे डेंगू के चलते अब स्वास्थ्य विभाग का अमला भी अलर्ट मोड पर नजर आ रहा है, जहां इसी के चलते स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगातार डेंगू के लार्वा खत्म करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। उधर, अब जिला प्रशासन के साथ-साथ नगर निगम की टीम भी इस काम में जुट गई है। इंदौर में डेंगू के लगातार बढ़ते मामले अब लगभग 400 से ज्यादा हो चुके हैं, जहां इसी के चलते सरकारी अस्पताल पूरी तरह से भरे हुए नजर आ रहे हैं। वहीं प्राइवेट अस्पतालों में भी डेंगू का इलाज जारी है, जहां लगातार बढ़ते डेंगू के मरीज अब चिंता बनते नजर आ रहे हैं।

डेंगू के सामान्य लक्षण

डेंगू के सामान्य लक्षण तेज़ बुखार, सिर दर्द, मांसपेशियों या जोड़ों में दर्द, जी मिचलाना, उल्टी आना, आँखों में दर्द होना, विभिन्न अंगों में सूजन, डेंगू के गंभीर लक्षण, गंभीर पेट दर्द, लगातार उल्टी होना, मसूड़ों या नाक से खून आना, मल या उल्टी में खून आना, तेजी से सांस लेना, थकान, बेचैनी, त्वचा के नीचे ब्लीडिंग इनमें से 2 या अधिक लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। कई बार प्लेटलेट्स कम होने पर यह बुखार खतरनाक हो जाता है। मरीज की जान भी जा सकती है। गंभीर मामलों में गंभीर रक्तस्त्राव और शॉक सिंड्रोम लगता है, जिससे जान को खतरा हो सकता है।

बचाव के उपाय

डेंगू फैलाने वाले मच्छर रुके हुए पानी में पनपते हैं। इससे बचने के लिए टायर, प्लास्टिक कवर, फूल के बर्तन, पालतू जानवरों के पानी के कटोरे आदि जैसी चीज़ों को ढकें। इन मच्छरों के प्रजनन के लिए उपलब्ध आवास को कम करने (स्थिर पानी को खाली करने से) से डेंगू बुखार की रोकथाम में सहायता मिल सकती है। विशेष रूप से घनी आबादी और भीड़ वाले स्थानों में मच्छर निरोधकों का उपयोग करने से मच्छरों को आपसे दूर रखने में मदद मिल सकती है। कुछ क्षेत्रों की यात्रा करते समय, और यहां तक कि जब आप घर पर हों, तो भी अपनी त्वचा पर मच्छर प्रतिरोधी क्रीम लगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *