सोयाबीन समर्थन मूल्य पर खरीदी 25 अक्टूबर से, कृषि बीमा डेढ़ लाख से अधिक किसानों का, 15 दिन में पंजीयन 7135 ने किया

0

फसल बीमा क्लेम करने वाले कृषकों की शिकायतें बढ़कर 9280 पहुंची

दैनिक अवन्तिका उज्जैन

जिले में सोयाबीन की फसल समर्थन मुल्य पर खरीदी 25 अक्टूबर से शुरू होना है। इसके लिए पंजीयन की शुरूआत 25 सितंबर से हुई है।पिछले 15 दिनों में जिले में मात्र 7135 कृषकों ने ही इसके लिए पंजीयन करवाया है। खास तो यह है कि 15 दिन में पंजीयन करवाने वाले कृषकों से कृषि बीमा का क्लेम करने वाले कृषकों का आंकडा 9280 पर पहुंच गया है।

सोयाबीन की खरीदी के लिए समर्थन मुल्य सरकार ने जारी किया है। गाईड लाईन से किसानों का सोयाबीन मार्कफेड के माध्यम से खरीदी होना है। इसके पंजीयन की शुरूआत 25 सितंबर से जिले में हुई है। जिले के 135 पंजीयन केंद्रों पर पंजीयन किए जा रहे हैं। उप संचालक कृषि आरपीएस नायक बताते हैं कि जिले में पिछले 15 दिनों में समर्थन मुल्य पर सोयाबीन बेचने के लिए 10 अक्टूबर तक कुल 7135 कृषकों ने पंजीयन करवाया है। इसका कुल पंजीकृत रकबा 19 हजार 883 हेक्टेयर है।20 अक्टूबर तक इसके पंजीयन होंगे। 25 से जिले सहकारी केंद्रीय बैंक की ग्रामीण स्तर पर बनने वाले केंद्रों पर खरीदी की शुरूआत होगी। 15 अक्टूबर के बाद खरीदी केंद्र स्थापित किए जाएंगे। श्री नायक के अनुसार जिले में सोयाबीन की कटाई का काम 60-70 प्रतिशत हो चुका है। शेष 30-40 प्रतिशत की कटाई का काम भी जलद ही पूरा हो जाएगा।

दो दिन में बढी 2 हजार से अधिक शिकायतें
जिले में इफको टोकियो जनरल बीमा फसल बीमा विभाग ने सोयाबीन की फसल का बीमा किया था। जिले में मानसून के अंतिम दौर में बारिश की मार से फसलें बीमार हुई और कई क्षेत्रों में फसलें खराब हुई हैं। इसके चलते सप्ताह की शुरूआत में सोमवार तक बीमा कंपनी के पास जिले से सत्यापित होकर करीब 7 हजार शिकायतें पहुंची हैं । पिछले दो दिनों में एप,शिकायती नंबर सहित अन्य माध्यम से कंपनी को 2 हजार से अधिक शिकायतें पुष्टि के साथ मिली है। जिला प्रबंधक भगवानसिंह बताते हैं कि जिले में अब तक हमें 9 हजार 280 क्लेम शिकायत प्राप्त हुई हैं। इन पर सर्वे जारी है। सोयाबीन की फसल को लेकर जिले में 3 लाख 43 हजार 220 हेक्टेयर का बीमा किया गया था। इसमें एक लाख 50 हजार 566 कृषकों ने बीमा करवाया था। इस मान से जिले के 16.22 प्रतिशत किसान अभी तक प्रभावित की स्थिति में सामने आ रहे हैं। अभी सर्वे से शेष क्लेम की स्थिति तय होगी।उनका कहना था कि नुकसान के आकलन के आधार पर संबंधित कृषकों को बीमा राशि मिलना तय है। किसान अपनी शिकायत 72 घंटों के दरमियान केंद्र सरकार के फसल बीमा के नंबर 14447 पर अपनी शिकायत दर्ज करवाएं। नंबर की व्यस्त स्थितियों को देखते हुए क्राप इंश्योरेंस एप पर भी सूचना दी जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *