डीजे के शोर से बेसुध हुए बच्चे की मौत… दोस्तों के साथ मूर्ति के विसर्जन के जुलूस में गया था छात्र

0

ब्रह्मास्त्र भोपाल

राजधानी भोपाल में अपनी तरह का पहला मामला सामने आया है, जहां दुर्गा मूर्ति विसर्जन में शामिल एक 12 साल का एक बच्चा अचानक बेहोश हुआ और कुछ देर बाद उसकी मौत हो गई। परिजनों का आरोप है कि बच्चा डीजे की तेज आवाज की वजह से बेहोश हुआ और उसकी मौत हो गई। इसे तेज आवाज से कार्डिएक अटैक भी माना जा रहा है। हालांकि अभी तक पुलिस में कोई शिकायत नहीं हुई है।

जानकारी के अनुसार कैलाश बिल्लौरे साईं बाबा नगर में परिवार के साथ रहते हैं। उनका 12 साल का बेटा समर बिल्लौरे कक्षा 5वीं का छात्र था। सोमवार को मोहल्ले में स्थापित दुर्गा मूर्ति के विसर्जन में मोहल्ले के लड़कों के साथ वह भी चला गया था। आरोप है कि मूर्ति विजर्सन के लिए ले जाते समय बहुत तेज आवाज में डीजे बजाया जा रहा था। लोगों के साथ तेज आवाज डीजे की धुन में सभी झूम रहे थे, इसी बीच समर अचानक सड़क पर गिरा और बेहोश हो गया। परिजन उसे लेकर एक डॉक्टर के पास पहुंचे, जिसने चेक करेन के बाद बच्चे को मृत घोषित कर दिया।
समर के बड़े भाई अमर ने बताया कि उसकी मौत डीजे के आवाज से ही हुई है। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट भी कह चुका है कि 55 डेसिबल से ज्यादा की आवाज पांच साल से अधिक आयु और 75 साल से ऊपर के वृद्ध की सेहत पर नुकसान पहुंचा सकती है। राजधानी में 125 डेसिबल के डीजे बज रहे हैं। अत्याधिक आवाज से कार्डियक अटैक आने की प्रबल संभावना होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *