पुलिस आरक्षकों के पदों के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा प्रारंभ

0

भोपाल। मध्य प्रदेश में पुलिस आरक्षकों के लगभग सात हजार पांच सौ पदों के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा बुधवार से प्रारंभ हो गई है। किसी तरह की गड़बड़ी की आशंका नहीं रहे, इसलिए अत्याधुनिक तकनीकों का उपयोग किया जाएगा। लंबी कूद और गोला फेंक में माप के लिए ‘थियोडोलाइट’ तकनीक का उपयोग किया जाएगा।

जहां पर गोला गिरेगा वहां प्रिज्म लेजर रखकर इसके माध्यम से उसका मापन थियोडोलाइट से किया जाएगा। इसकी रीडिंग अभ्यर्थी के रोल नंबर के साथ सीधा कंप्यूटर में दर्ज हो जाएगी, जिससे गड़बड़ी का डर नहीं रहेगा। प्रदेश भर में 54 हजार अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा में भाग लेंगे। इसमें 800 मीटर की दौड़, लंबी कूद और गोला फेंक की परीक्षा ली जाएगी। परीक्षा के लिए प्रदेश के 10 जिलों में केंद्र बनाए गए हैं। अभ्यर्थियों को सुबह छह बजे बुलाया गया है। सात बजे से परीक्षा प्रारंभ हो जाएगी।  यह परीक्षा 11 नवंबर तक पूर्व घोषित के कार्यक्रम के अनुसार ही परीक्षा ली जाएगी।

पहले के कार्यक्रम में जिनकी परीक्षा 23 सितंबर के बाद निर्धारित थी उन्हें 11 नवंबर के बाद बुलाया जाएगा। सत्यापन के लिए आधार बायोमेट्रिक का उपयोग किया जाएगा। यह मेल नहीं खाता तो रेटिना मिलान की जाएगी। पारदर्शिता के लिए परीक्षा की रिकॉर्डिंग कर मैदान में बड़ी स्क्रीन में दिखाया जाएगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा के 100 अंक रखे गए हैं। इतने ही अंकों की लिखित परीक्षा पहले हो चुकी है। दोनों को जोड़कर प्रावीण्य सूची बनाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *