जबलपुर की ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में ब्लास्ट, बिल्डिंग धराशायी, 11 कर्मचारी घायल

0

जबलपुर के खमरिया स्थित ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में मंगलवार सुबह बड़ा हादसा हो गया. फैक्ट्री में जबरदस्त धमाका हुआ. इस हादसे में 11 कर्मचारी गंभीर रूप से घायल हैं. मौके पर फैक्ट्री के कर्मचारियों की ओर से रेस्क्यू कार्य जारी है. आग को बुझाया जा रहा है. फैक्ट्री प्रबंधन ने तत्काल घायलों को अस्पताल में भर्ती करवाया है.
फैक्ट्री क्षेत्र के एफ 6 सेक्सन में एरियल बम धमाका हुआ है. धमाके की वजह से फैक्ट्री की एक बिल्डिंग धराशाई हो गई है. जबलपुर की इस ऑर्डिनेंस फैक्ट्री को भारत सरकार की ओर से संचालित किया जाता है. इस फैक्ट्री में सेना के लिए हथियार और बम बनाए जाते हैं. स्थानीय लोगों के मुताबिक, धमाके की आवाज कई किमी दूर तक सुनाई दी. घायलों का इलाज एक प्राइवेट अस्पताल के बर्न यूनिट में चल रहा है.

कर्मचारियों से मिली जानकारी के अनुसार, हादसे में जख्मी 11 लोगों में से दो की हालत ज्य़ादा गंभीर है. एक कर्मचारी अभी लापता है, जोकि बिल्डिंग क्षतिग्रस्त होने से मलबे में दबा हुआ है. घटना की जानकारी लगते ही ऑर्डिनेंस फैक्ट्री खमरिया के वरिष्ठ अधिकारी भी मौके पर पहुंचे हैं, जोकि घटना की जांच कर रहे हैं. फैक्ट्री के मुख्य महाप्रबंधक मानवेंद्र हालदार, सांसद आशीष दुबे, कैंट क्षेत्र के विधायक अशोक रोहाणी भी घायलों को देखने अस्पताल पहुंचे और उन्होंने हादसे की जानकारी ली. घायलों को समुचित उपचार दिए जाने के निर्देश दिए. ऑर्डनेंस फैक्ट्री के मुख्य महाप्रबंधक मानवेन्द्र हालदार ने बताया कि हादसे की जांच के आदेश दिए गए हैं. विशेषज्ञों की टीम पूरे मामले की जांच करेगी.

जिस जगह पर विस्फोट हुआ है, कर्मचारियों के मुताबिक वहां हाई सिक्योरिटी है. बाहरी किसी भी व्यक्ति के जाने पर रोक है. इस हादसे में कितना नुकसान हुआ है, अभी इसका आकलन नहीं हो पाया है. फैक्ट्री प्रबंधन से जुड़े लोगों के मुताबिक, हादसे की जानकारी घायलों के परिजन को भेज दी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *