नए डीजीपी के चयन को लेकर सरकार ने प्रक्रिया तेज की, नौ नामों की पैनल को भेजा, सक्सेना हो रहे 30 नवंबर को रिटायर

0

भोपाल।  मध्य प्रदेश के वर्तमान पुलिस महानिदेशक सुधीर कुमार सक्सेना आगामी 30 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं। अब, जबकि  पुलिस महानिदेशक को रिटायर होने में मात्र 40 दिन बाकी हैं, नए डीजीपी के चयन की प्रक्रिया राज्य सरकार ने तेज कर दी है।
मंत्रालय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकार ने नए डीजीपी के चयन के लिए यूपीएससी को 9 नामों का पैनल भेजा है। ये नाम है: डीजी होमगार्ड अरविंद कुमार, पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन के अध्यक्ष कैलाश चंद्र मकवाना, डीजी ईओडब्ल्यू अजय कुमार शर्मा, डीजी जेल जीपी सिंह, स्पेशल डीजी आरएपीटीसी इंदौर वरुण कपूर, पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन के एमडी उपेंद्र कुमार जैन, स्पेशल डीजी प्रोविजन आलोक रंजन, स्पेशल डीजी महिला सेल प्रज्ञा ऋचा श्रीवास्तव और स्पेशल डीजी योगेश मुदग्ल के नाम शामिल हैं। पैनल के तय नियम अनुसार उन्हीं अधिकारियों के नाम भेजे गए हैं, जिनका सेवाकाल 30 साल से ज्यादा हो चुका है। माना जा सकता है कि यूपीएससी को जब यह पैनल प्राप्त होगा तो यूपीएससी द्वारा नई दिल्ली में एक बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें यूपीएससी के अध्यक्ष या उनके द्वारा नामित कोई सदस्य, केंद्रीय गृह मंत्रालय का एक प्रतिनिधि, राज्य के मुख्य सचिव और वर्तमान डीजीपी सदस्य के रूप में भाग लेंगे। माना जा रहा है कि पैनल मिलने के बाद अब यह बैठक कभी भी आयोजित की जा सकती है। यूपीएससी की बैठक में इन 9 नाम में से तीन नाम का पैनल तैयार किया जाएगा, जिसे राज्य सरकार को भेजा जाएगा। राज्य सरकार उन तीन नाम में से ही एक नाम का चयन कर आदेश जारी करेगी।
वरिष्ठता सूची में शामिल होने के बावजूद तीन सीनियर आईपीएस अफसरों का नाम इन 9 नामों के पैनल में शामिल नहीं किया गया है। यह अफसर हैं स्पेशल डीजी पुलिस सुधार शैलेश सिंह, स्पेशल डीजी रेल सुधीर कुमार साही और स्पेशल डीजी प्रशासन विजय कटारिया। दरअसल यह तीनों अधिकारी अगले 6 महीने के भीतर रिटायर हो रहे हैं। नियम यह है कि जिन अधिकारियों का कार्यकाल 6 महीने से कम होता है ,उनका नाम पैनल में शामिल नहीं किया जाता है। अगर पैनल में भेजे गए इन 9 नामों में से पहले तीन नामों को वरिष्ठता के आधार पर यूपीएससी चयन कर सकता है। ये नाम है अरविंद कुमार, कैलाश मकवाना और अजय शर्मा। राज्य सरकार की आईपीएस वरिष्ठता सूची के अनुसार अरविंद कुमार मई 25 में, कैलाश मकवाना दिसंबर 25 में और अजय कुमार शर्मा अगस्त 26 में रिटायर होंगे। ऐसी स्थिति में माना जा सकता. है कि अजय कुमार शर्मा या कैलाश मकवाना की संभावना डीजीपी बनने की सबसे ज्यादा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *