लक्ष्मी बाई नगर अनाज मंडी की चार साल पहले समाप्त हुई लीज

0

 

लीज नवीनीकरण शर्तों का उल्लंघन करने पर लगेगी पेनल्टी

 

इंदौर। लक्ष्मी नगर अनाज मंडी की न्यूज़ 4 साल पहले ही समाप्त हो गई जिम्मेदारों ने नवीनीकरण पर कोई ध्यान नहीं दिया। अब नोटिस के बाद लीज नवीनीकरण की प्रक्रिया फिर से शुरू होगी और पेनल्टी के साथ ही ब्याज सहित उन्हें लाखों रुपए का भुगतान करना पड़ेगा।
अनुभाग्य अधिकारी राजस्व मल्हारगंज क्षेत्र ने अपने क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले वसूली के मामलों की सघन जांच शुरू कर दी है।
डायवर्सन शुल्क और नजूल की लीज राशि वसूली को लेकर उनके द्वारा शुरू किया गया। अभियान में बड़े बकायदाओं के नाम सामने आने लगे हैं जिसके अनुसार वसुली को लेकर नोटिस भी जारी किए गए हैं।

 

एसडीएम मल्हारगंज निधि वर्मा ने बताया कि बड़े बकायादारो की सूची तैयार करो ने नोटिस जारी किया गया है और वसूली के लिए तहसीलदार की अतिरिक्त राजस्व निरीक्षक और पटवारी भी कार्य कर रहे हैं।
लक्ष्मीबाई नगर अनाज मंडी को लीज कर दी गई भूमि की लीज अवधि सन 2020 में ही समाप्त हो गई है। 4 साल पहले समाप्त हुई लीज अवधि के नवीनीकरण को लेकर मंडी प्रबंधन ने कोई पहल नहीं की है।
मंडी प्रबंधन कोई संबंध में तहसीलदार ने नोटिस भी जारी कर मांग पत्र भेजा है। अनाज मंडी को दी गई। नजर भूमि की रिलीज नवनीकरण के लिए 90,21,662 की राशि की गणना की गई है। लीज नवीनीकरण नहीं करने के चलते उक्त भूमि पर लिए जाने वाली राशि का दंड ब्याज 92234 रुपए निर्धारित किया गया है। इस तरह अनाज मंडी को लाखों रुपए चुका कर रिलीज करने के कारण करवाना होगा।
जिले की अन्य दो मंडियों को दी गई भूमि के लिए अभी तक रिलीज मामलों की जांच नहीं हो पाई है इन मंडियों की भूमि की लीज अवधि कब तक की है यह भी जल्द से जल्द परीक्षण के बाद सामने आएगा।
वही लीज भूमि पर वसूली उ जाने वाली राशि को लेकर भी गणना करने के बाद नोटिस जारी होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *