इंदौर के 1000 लोगों को आयकर नोटिस

महाराष्ट्र की संस्था से 300 करोड़ के संदिग्ध लेन-देन की आशंका, PMO कर रहा निगरानी

इंदौर । आयकर विभाग ने महाराष्ट्र की कुछ सहकारिता संस्था से लेन-देन के मामले में इंदौर के करीब एक हजार लोगों को नोटिस जारी किए हैं। आशंका है कि संस्थाओं से करीब 300 करोड़ रुपए का लेन-देन किया गया है। यह पूरी कार्रवाई पीएमओ (प्रधानमंत्री कार्यालय) की निगरानी में हो रही है। आयकर विभाग के आदेश में साफ तौर पर इस बात का उल्लेख भी किया गया है।
सूत्रों के अनुसार, ऑर्डर धारा 148 के तहत भेजे गए हैं। जिन संस्थाओं से लेन-देन के सिलसिले में ये नोटिस भेजे गए हैं।
आयकर विभाग द्वारा भेजे जा रहे आदेशों में स्पष्ट लिखा है कि जिन लोगों अथवा कंपनियों का नाम सूची में शामिल है, उन्हें सीधे उक्त सहकारिता संस्था के खाते से राशि प्राप्त हुई है। उधर, करदाताओं का आरोप है कि उनके विरुद्ध एकतरफा कार्रवाई की जा रही है। उन्हें सुनवाई का पर्याप्त मौका भी नहीं दिया जा रहा है।

गरीबों के खाते में जमा कर कारोबारियों को दी रकम

इन संस्थाओं और उनकी ब्रांच में ऐसे लोगों के नाम पर राशि जमा हो रही है, जो कम आय वाले हैं। खाते में जमा राशि कई व्यक्तियों और संस्थाओं को चेक, डीडी आदि के माध्यम से आगे भेजी जा रही है। विशेषज्ञों का दावा है कि इंदौर में पिछले कुछ समय में ही ऐसे करीब 1000 नोटिस जारी हुए हैं। इनमें कुछ मामलों में आदेश भी पारित हो चुके हैं।

करदाता बोले- व्यापारिक लेन-देन, दे चुके हिसाब

विशेषज्ञों का मानना है कि इनमें से कुछ लाभार्थियों को ये चेक उनके व्यापारिक लेनदेन के तहत मिले हैं, जिसका लेखा-जोखा आयकर विभाग को दिया जा चुका है। ऐसे में उनके खिलाफ बिना सुनवाई के एकतरफा कार्रवाई की जा रही है। इंदौर के ऐसे करदाता मामले को हाई कोर्ट में चुनौती देने की भी तैयारी कर रहे हैं।