देश में अचानक केस बढ़ने से फिर डरा रहा कोरोना

दिल्ली-महाराष्ट्र समेत 5 राज्यों को केंद्र की चिट्ठी

-कहा- हालात संभालने के लिए नई गाइडलाइन बनाएं

नई दिल्ली। चीन और अमेरिका में बढ़ते कोविड के मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने पांच राज्यों के लिए चेतावनी जारी की है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने दिल्ली, हरियाणा, केरल, महाराष्ट्र और मिजोरम की सरकारों को चिट्ठी लिखी है। इसमें स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों से सतर्कता बढ़ाने और संक्रमण की दर बढ़ने के कारणों की गंभीरता से जांच करने को कहा है।
स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि इन राज्यों में डेली पॉजीटिविटी रेट बढ़ रहा है यानी हर दिन मिलने वाले नए कोरोना मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। इसको देखते हुए राज्य सरकारें हालात की गंभीरता से समीक्षा करें और जरूरी होने पर कोविड-19 को लेकर नई गाइडलाइन भी जारी करें।
एक ओर देश में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार कम हो रही है, लेकिन दिल्ली, महाराष्ट्र, हरियाणा, केरल और मिजोरम में पिछले सात दिन में पॉजिटिविटी रेट अचानक बढ़ गई है। इसे लेकर ही केंद्र सरकार ने केरल, महाराष्ट्र, दिल्ली, हरियाणा और मिजोरम को अलर्ट भेजा है। पिछले 24 घंटे में केरल में 353, महाराष्ट्र में 113, हरियाणा में 336 और मिजोरम में 123 मामले सामने आए हैं। देश के हालात देखें तो बीते 24 घंटे में कोरोना के 1,109 नये मामले सामने आए, जबकि 43 लोगों की मौत हुई है।

नए वेरिएंट एक्सई के फैलने का खतरा भी बढ़ गया
दुनिया में इन दिनों कोरोना वायरस संक्रमण फिर से उछाल मार रहा है। इसके नए वेरिएंट एक्सई के फैलने का खतरा भी बढ़ गया है। इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 1150 नए मामले दर्ज किए गए हैं। शुक्रवार की तुलना में ये नए मामले अधिक हैं। शुक्रवार को कोरोना के 1109 नए केस आए थे। शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से 83 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही देश में कोरोना से मरने वालों का कुल आंकड़ा बढ़कर 5,21,656 हो गया है। वहीं कोरोना के सक्रिय केस की संख्या 11365 है। देश में पिछले 24 घंटे में 1194 लोगों को कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई है।