महाआरती के साथ मन रही हनुमान जयंती, मंदिरों में भक्तों का तांता

सजे बाबा के दरबार:रणजीत हनुमान मंदिर में सजा हनुमंत वाड़ा, गर्मी के देखते हुए विशेष व्यवस्था, मंदिरों में विशेष श्रृंगार

ब्रह्मास्त्र इंदौर। हनुमान जयंती के पर्व पर इंदौर के हनुमान मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ उमड़ रही है। सुबह से ही भक्त भगवान के दर्शन कर उनकी कृपा पाने पहुंचने लगे। इसे लेकर मंदिरों में विशेष व्यवस्थाएं की गई है। रणजीत हनुमान मंदिर में आने वाले भक्तों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। मंदिर में अलग से वेटिंग एरिया तैयार किया गया है। क्योंकि यहां भक्तों की भीड़ ज्यादा रहेगी। इसके साथ ही हनुमान मंदिरों में भगवान का भव्य श्रृंगार और आरती की गई। भगवान को मिठाईयों, फलों, नमकीन आदि का भोग अर्पित किया गया। सुबह 6 बजे भगवान की जन्मोत्सव आरती हुई।

भगवान को 56 भोग लगाए महाराष्ट्रीयन थाली भी सजी

हनुमान जयंती के मौके पर रणजीत हनुमान मंदिर में हनुमंत वाड़ा तैयार किया गया है। भगवान से लेकर भक्त मंडल के सदस्य सभी महाराष्ट्रीयन वेशभूषा में नजर आए। गर्मी न हो इसलिए 20 कूलर और शरबत की व्यवस्था की गई।

इन मंदिरों में भी आयोजन

राजबाड़ा क्षेत्र में सुभाष चौक स्थित राम भक्त हनुमान मंदिर में विशेष शृंगार किया गया। यहां की आरती वैसे भी विशिष्ट ही होती है। आज तो बाबा का दरबार बहुत विशेष रूप में सजाया गया है।

– पंचकुइयां स्थित वीर बगीची में वीर अलीजा सरकार का स्वर्ण श्रृंगार किया गया।
– नवलखा अग्रसेन प्रतिमा चौराहा स्थित मनकामेश्वर कांटाफोड़ शिव मंदिर पर श्री एकादश रूद्र 11 मुखी हनुमान जी का प्राकट्य उत्सव धूमधाम से मनाया गया। शाम की आरती 7.30 बजे होगी।
– बड़ा गणपति पीलियाखाल स्थित प्राचीन हंसदास मठ पर श्री पंचमुखी चिंताहरण हनुमानजी का जयंती महोत्सव मनाया। सुबह साढ़े 6 बजे जन्म महोत्सव आरती हुई। इस मौके पर भक्तों को शाम 7 बजे से अभिमंत्रित चिंताहरण कवच का वितरण भी किया जाएगा
– श्री श्रीविद्याधाम पर हनुमान प्राकट्य महोत्सव में सुबह 6 बजे षोडशोपचार पूजन, अभिषेक एवं श्रृंगार तथा प्रकटोत्सव के बाद आरती हुई।
– गीता भवन पर पर हनुमान प्राकट्य दिवस पर सुबह 6 बजे से हनुमान मंदिर पर भव्य श्रृंगार के साथ महाभिषेक हुआ।