लगातार डूब रहे यात्री : रामघाट पर पानी का लेवल 3 फीट कम करने के निर्देश, कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने रामघाट, दत्त अखाड़ा क्षेत्र का निरीक्षण किया

 

उज्जैन। कलेक्टर आशीष सिंह एवं पुलिस अधीक्षक सत्येन्द्र कुमार शुक्ल ने आज शिप्रा नदी के रामघाट एवं दत्त अखाड़ा क्षेत्र का निरीक्षण किया।

विगत दिनों रामघाट एवं दत्त अखाड़ा घाट पर डूबने से मृत्यु हो गई थी। इसी के मद्देनजर कलेक्टर ने रामघाट पर नदी के पानी का लेवल स्थाई रूप से तीन फीट नीचे रखने के निर्देश दिये हैं। साथ ही उन्होंने दत्त अखाड़ा क्षेत्र में भी अनाउंसमेंट सिस्टम लगाने के लिये नगर निगम को कहा है। निरीक्षण के दौरान एडीएम श्री संतोष टैगोर, एसडीएम श्री संजीव साहू, लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री गणेश पटेल, जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री कमल कुवाल, नगर निगम अपर आयुक्त श्री आदित्य नागर सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक आज दोपहर में रामघाट गये। यहां से उन्होंने दत्त अखाड़ा एवं रामघाट के गहराई वाले क्षेत्र का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने जल संसाधन विभाग एवं नगर निगम के कार्यपालन यंत्री को नदी में बैरिकेटिंग के लिये पोल स्थाई रूप से स्क्रू व नट-बोल्ट से कसने के लिये निर्देशित किया है। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रत्येक पोल पर एवं घाट पर बीच-बीच में चेतावनी के लिये साइनेज लगाये जायें, जिससे कि अनजान लोग नदी के गहरे पानी में न उतरें। उन्होंने होमगार्ड की मदद के लिये स्थानीय तैराक दल को भी तैनात करने के लिये कहा है।

होमगार्ड को निर्देश दिये हैं कि श्रद्धालुओं से निरन्तर अपील की जाये कि घाट के फर्स्ट लेंडिंग से ही स्नान करें, इससे आगे जाकर स्नान न करें। कलेक्टर ने आवश्यकता पड़ने पर एम्बुलेंस की व्यवस्था के लिये हेल्प लाइन नम्बर जारी करने के निर्देश दिये हैं तथा कहा है कि पांच मिनिट के रिस्पांस टाईम में एम्बुलेंस उपलब्ध हो जाये, यह प्रयास किये जायें। कलेक्टर ने नृसिंह घाट पर स्थान-स्थान पर साइनेज लगाने व घाट के गहरे स्थान पर स्नान प्रतिबंधित करने के लिये कहा।