आज से खुल गए 30 फीसदी स्कूल; बाकी 15- 16 जून से होंगे शुरू

इंदौर। शहर के 25-30 प्रतिशत सीबीएसई स्कूल सोमवार से शुरू हो गए। 65 से 70 प्रतिशत स्कूलों को 15 व 16 जून से खोलने की तैयारी है। कुछ स्कूल 10 जून से शुरू हो गए हैं। नए शैक्षणिक सत्र में इस बार खास बात यह है कि कोरोना के कारण दो साल बाद पूरी क्षमता के साथ ऑफलाइन क्लासेस शुरू होंगी। कुछ स्कूलों में लड़के व लड़कियों की यूनिफॉर्म को एक जैसा किया है।
सहोदय ग्रुप के अध्यक्ष कंचन तारे ने बताया इस सप्ताह शहर के सभी सीबीएसई स्कूल खुल जाएंगे। कुछ की शुरुआत सोमवार से हो रही है। बाकी 15 और 16 जून से शुरू होंगे। वहीं जिला शिक्षा अधिकारी मंगलेश व्यास ने बताया एमबी बोर्ड के सरकारी व निजी स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत 17 जून से होगी।

यूनिफॉर्म : टीशर्ट-लोअर या पैंट, स्कर्ट का भी रखा गया विकल्प
कुछ स्कूल ने लड़के और लड़कियों के लिए अलग-अलग यूनिफॉर्म न रखते हुए एक ही तरह की टीशर्ट और लोअर या पैंट रखा है। इसमें स्कूल प्रबंधन का उद्देश्य समानता लाना है।

रुचि पैदा करने के लिए प्रोजेक्ट, गेम बेस्ड लर्निंग

दो साल गैप के बाद बच्चों में स्कूल में बैठकर पढ़ने की आदत के लिए कई स्कूलों में रचनात्मक प्रयोग किए जाएंगे। पढ़ाई के साथ खेल-कूद पर ध्यान दिया जाएगा। मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल के लिए कुछ एक्टिविटी प्लान की गई हैं।