इंदौर महापौर के लिए 19 प्रत्याशी पार्टियों से दस और निर्दलीय नौ

नामांकन भरने के बाद ज्यादातर उम्मीदवारों ने मंदिरों में मत्थे टेके, फिर निकल पड़े पहले अपनी ही पार्टी के बड़े नेताओं को ढोक देने

ब्रह्मास्त्र इंदौर। इंदौर नगर निगम चुनाव में महापौर पद के लिए नामांकन पत्र जमा करवाने के अंतिम दिन तक 19 उम्मीदवार मैदान में आ गए हैं। इनमें दस प्रत्याशी राजनीतिक दलों की ओर से तो नौ प्रत्याशी निर्दलीय चुनाव में उतरे हैं। शनिवार को नामांकन पत्र जमा करवाने का अंतिम अवसर था। इस कारण कलेक्टर कार्यालय में प्रत्याशियों और नेताओं का जमघट लगा हुआ था। नामांकन भरने के बाद ज्यादातर प्रत्याशी मंदिरों में पहुंचे और वहां मत्था टेका। इसके बाद सबसे पहले अपनी ही पार्टी के नेताओं को ढोक देने पहुंचे ताकि उनकी कृपा बनी रहे।
भीड़ की संभावना को देखते हुए प्रशासन और पुलिस ने बैरिकेड्स लगाए थे। कलेक्टर कक्ष में महापौर पद के प्रत्याशियों और अन्य कक्षों में 85 पार्षद पदों के लिए प्रत्याशियों के नामांकन पत्र लेने की व्यवस्था की गई थी। शनिवार को राजनीतिक दलों में भाजपा प्रत्याशी पुष्यमित्र भार्गव, आम आदमी पार्टी की ओर से कमल गुप्ता, बसपा की लीलाबाई, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के कुलदीप सिंह, सोशलिस्ट पार्टी के मुकेश चौधरी, आजाद समाज पार्टी के संतोष कुमार कल्याणे और जनसंघ के प्रवीण कुमार अजमेरा ने नामांकन पत्र दाखिल किए। इससे पहले कांग्रेस की ओर से विधायक संजय शुक्ला, आम भारतीय पार्टी के नासिर मोहम्मद और सोशलिस्ट पार्टी के रजनीश कुमार जैन पहले ही नामांकन पत्र दाखिल कर चुके थे।
ये हैं निर्दलीय प्रत्याशी – निर्दलीय उम्मीदवारों में डा. संजय बिंदल, परमानंद तोलानी, बाबूलाल सुखराम, प्रकाश महावर कोली, पंकज गुप्ते, कैलाश रामदास, महेंद्र मकासरे, संतोष शर्मा और मनोज जैन ने नामांकन पत्र दाखिल किए। अब नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और 20 जून को वैध नामांकन पत्रों की सूची जारी की जाएगी। इसके बाद उम्मीदवारों के लिए नाम वापसी की अंतिम तारीख 22 जून रहेगी। जो उम्मीदवार चुनाव मैदान से हटना चाहते हैं, वे इस तारीख तक नाम वापस ले सकते हैं। इसके बाद उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी। फार्म जमा करने से पहले कई प्रत्याशी मंदिर पहुंचे और पूजन-अर्चन किया। भाजपा के महापौर प्रत्याशी पुष्यमित्र भार्गव ने खजराना गणेश मंदिर में पूजा की।