गृहमंत्री अमित शाह आज भोपाल में– अब एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी में, तीन विषयों के हिंदी कोर्स का विमोचन

भोपाल। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज भोपाल में हैं। उन्होंने लाल परेड में आयोजित कार्यक्रम में एमबीबीएस प्रथम वर्ष के तीन विषयों एनाटॉमी, फिजियोलॉजी और बायोकेमिस्ट्री का विमोचन किया। इसकी के साथ ही मध्यप्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य बन जाएगा, जहां एमबीबीएस के छात्र हिंदी भाषा में पढ़ाई करेंगे।

इन तीन किताबों का हिन्दी में अनुवाद की जगह उसका ट्रांसलिटरेशन किया गया है। शाह भोपाल और ग्वालियर में आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेंगे। शाह दोपहर 2 बजे भोपाल से ग्वालियर के लिए रवाना होंगे। वे दोपहर 3 बजे ग्वालियर में राजमाता विजयाराजे सिंधिया हवाई अड्डे के नए टर्मिनल का शिलान्यास कर मेला ग्राउंड में सभा को संबोधित करेंगे।

मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में करवाने के लिए इंदौर से शुरू हुआ था संघर्ष

देश में पहली बार चिकित्सा शिक्षा की पढ़ाई हिंदी में प्रारंभ कर मध्य प्रदेश इतिहास रच रहा है। देश को यह ऐतिहासिक पल देने में इंदौर के डॉ. मनोहर भंडारी का भी बड़ा व महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने मध्य प्रदेश में चिकित्सा शिक्षा हिंदी में देने की लड़ाई वर्ष 1990 में प्रारंभ की थी। तब उन्होंने तत्कालीन मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा को कहा था- हिंदी में पढ़े-लिखे चिकित्सक तैयार कीजिए साहब, वे ही प्रदेश की हिंदी समझने वाली जनता का दुख-दर्द समझ पाएंगे।