इंदौर में तेज बारिश से सड़कें डूबीं, घुटने-घुटने पानी भरा,

दिन के तापमान में भारी गिरा, 1 हफ्ते में आ जाएगा मानसून, उज्जैन- देवास में हो सकती है 24 जून को बारिश

इंदौर। गुरुवार सुबह 11.15 बजे तेज बारिश के कई इलाके भीग गए। इसके बाद दिनभर रुक-रुक कर बारिश होती रही। इंदौर पूर्व के विजय नगर, एलआईजी से लेकर देवास नाका तक जमकर बारिश हुई है। इससे पुराने एबी रोड पर पानी भर गया। इसके कारण कुछ जगह रह-रहकर जाम भी लगता रहा। इस दौरान जमकर बिजली भी कड़कती रही। बारिश के चलते गुरुवार दिन के तापमान में गिरावट आई है। एक दिन पहले तापमान 35 डिग्री के ऊपर था जो अब 30 डिग्री आ गया है।
इस बार जून में नाममात्र बारिश हुई थी जो पिछले साल से कम है। सामान्य तौर पर इंदौर में जून में पांच इंच बारिश सामान्य मानी जाती है लेकिन इस बार 1 इंच भी नहीं हुई है। ताजा बारिश से यह आंकड़ा बदलने की उम्मीद है। दिन के तापमान में गिरावट का अनुमान है। 14 दिन पहले भी इंदौर में हल्की फुल्की बारिश हुई थी।
बारिश के कारण कई इलाकों में सड़कों पर गाड़ियां डूबने लग गईं। सड़कों पर पानी भरा रहने से जाम की स्थिति बनी।
पिछले तीन-चार दिनों से लगातार बादलों का दौर था। गुरुवार को भी सुबह से ही बादल छाए थे। इसके बाद 11.15 बजे बादल गरजना शुरू हो गए। मौसम का मिजाज ऐसा लग रहा मानो तेज बारिश होगी, लेकिन पूर्वी क्षेत्र के गांधी प्रतिमा, पलासिया, कनाडिया, विजय नगर आदि हिस्सों में बारिश शुरू हुई जबकि पश्चिम क्षेत्र के राजाबाडा, मालगंज, मल्हारगंज सहित कई क्षेत्रों में बूंदाबांदी हुई। मौसम का रुख ऐसा है कि पूर्वी और पश्चिम क्षेत्र में कई हिस्सों में बारिश नहीं हुई।

मौसम केंद्र, भोपाल के सीनियर वैज्ञानिक एचएस पांडे की मानें तो मानसून जबलपुर, शहडोल, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, बैतूल, सिवनी, मंडला, छिंदवाड़ा, डिंडोरी, बालाघाट, नरसिंहपुर और अनूपपुर में पहले आ सकता है। 3 दिन के भीतर यानी 25 जून या इससे पहले मानसून दस्तक दे सकता है।

राजस्थान से सटे जिलों में तेज बारिश का अनुमान

उधर, गुजरात और राजस्थान में भारी तबाही मचाने वाले ‘बिपरजॉय’ तूफान की वजह से गुरुवार को प्रदेश के कई शहरों में तेज और हल्की बारिश होने का अनुमान है।

अगले 3 दिन इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

22 जून को भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, बैतूल, हरदा, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा और पन्ना में बारिश के आसार हैं। ऐसे ही 23 जून को नर्मदापुरम, बैतूल, देवास, शाजापुर और आगर-मालवा, 24 जून को उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, गुना, अशोक नगर में बारिश हो सकती है।

Box
उफनते नाले में फंसी बस, यात्रियों ने कूदकर बचाई जान

टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में भारी बारिश से हालात बिगड़ गए हैं। बारिश के कारण छोटी नदियां और नाले उफना गए। जेवरा गांव में नाला उफनाने से टीकमगढ़-झांसी हाईवे डूब गया। चंदेरा से टीकमगढ़ जा रही यात्री बस उफनते नाले में फंस गई। बस में 60 से ज्यादा यात्री सवार थे। उन्होंने कूदकर अपनी जान बचाई।