कलश यात्रा के साथ श्री खाटू श्याम वैकुंठ धाम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का हुआ शुभारंभ

मनावर। नगर के समीप ग्राम कुराड़ाखाल के पास भगवान श्री खाटू श्याम जी के मंदिर में प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा का तीन दिवसीय महोत्सव कलश यात्रा के साथ प्रारंभ हुआ। कलश यात्रा ग्राम कुराड़ा खाल से श्री खाटू श्याम बैकुंठ धाम मंदिर तक निकाली गई। कलश यात्रा में जहां एक ओर महिलाएं और युवतियां पीली और लाल साड़ी की एक जैसी ड्रेस कोड में गरबा करती हुई शामिल हुई तो वही युवक भजनों पर थिरकते नजर आए। कलश यात्रा में भगवान खाटू श्याम जी की प्रतिमा व पंडित मोहनदास जी महाराज बग्गी पर विराजित थे। जगह-जगह कलश यात्रा की अगवानी की गई। कलश यात्रा के स्वागत में ग्राम कुराडाखाल से मंदिर तक का एक किलोमीटर का मार्ग रंगोली और रंग बिरंगे श्री खाटू श्याम जी के ध्वजों से सजाया गया।


इसके बाद मंदिर के पुजारी पंडित कपिल शास्त्री के मार्गदर्शन में मुख्य आचार्य शिव वैष्णव उज्जैन, व रवि वैष्णव, अनिल वैष्णव, हितेश वैष्णव, शुभम वैष्णव ने महायज्ञ का संचालन किया। कार्यक्रम के मुख्य यजमान नीरज संगीता बर्फा कुराड़ाखाल एवं सह यजमान राजेश अग्रवाल बड़वानी, अजय मालवीय बोरूद आदि दंपत्ति ने यज्ञ में आहुति डाली। इसके अलावा भगवान श्री खाटू श्याम, श्री विष्णु हरि, माता लक्ष्मी जी ,भगवान कुबेर जी की प्रतिमाओं को जलाधिवास एवं पत्र, पुष्पाधिवास करवाया गया।


इसके पूर्व मंगलवार शाम को प्रतिमाओं एवं पावन ज्योत का मनावर नगर में भ्रमण कराया गया। शहर में शोभा यात्रा श्री सिद्ध बाल हनुमान शनि मंदिर से प्रारंभ होकर सिंघाना रोड स्थित श्री बंकनाथ मंदिर पर जाकर समापन हुआ। यात्रा के लाभार्थी अखिलेश चिंतामणि जायसवाल एवं एडवोकेट नारायण चोयल दंपत्ति ने मंदिर के संत श्री 108 भरत दास जी त्यागी महाराज और पंडित कपिल शास्त्री के सानिध्य में भगवान श्री खाटू श्याम की प्रतिमा का पूजन कर शोभायात्रा का शुभारंभ किया। शोभायात्रा का नगर में भाजपा, कांग्रेस, फूडी ग्रुप, जेसिस स्कूल व्यामशाला ग्रुप ,महाजन समाज, ब्राह्मण समाज, अटल दरबार ग्रुप आदि ने पुष्प, हारो से स्वागत किया।


उक्त जानकारी देते हुए मंदिर से जुड़े श्याम भक्त विश्वदीप मिश्रा और कन्हैया राठौड़ ने बताया कि बुधवार रात्रि में बांगरोद जिला रतलाम से पधारे राष्ट्रीय भागवत आचार्य पंडित श्री नारायण जी व्यास के मुखारविंद से एक दिवसीय श्री खाटू श्याम जी की कथा शाम 7 बजे से नवनिर्मित मंदिर परिसर मैं प्रारंभ होगी। उन्होंने सभी श्याम प्रेमियों से उक्त कथा को बड़ी संख्या में श्रवण करने और कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की है।

रिपोर्ट कोशिक पंडित