अवंतिका द्वार से महाकालेश्वर  दर्शन कर खुश उज्जैन के लोग

– पहले दिन 530 तो दूसरे इससे ज्यादा लोग पहुंचे, 15 से  20 मिनट लग रहे

दैनिक अवंतिका उज्जैन।

अवंतिका द्वार से होकर उज्जैन के लोग महाकाल के दर्शन कर खुश हो रहे हैं। मंदिर के इतिहास में पहली बार ऐसा मौका दिया गया है जब उज्जैन के रहने वाले लोगों के लिए मंदिर प्रबंध समिति ने दर्शन का अलग द्वार बनाया हो। पहले दिन 530 लोग इस द्वार से दर्शन करने पहुंचे थे। दूसरे दिन भी इससे अधिक संख्या में लोग दर्शन करने आए।

लोग अपने आधार कार्ड लेकर पहुंच रहे हैं। द्वार पर दिखाने के बाद ही उन्हें मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा है। उज्जैन नगर निगम के महापौर मुकेश टटवाल सहित मंदिर समिति के सदस्य पुजारी प्रदीप गुरु, राम गुरु आदि के प्रयासों से यह संभव हो सका है। हालांकि प्रशासन व मंदिर के अधिकारियों ने भी इस सुविधा को शुरू करने में पूरी मदद की है।

अवंतिका द्वार से 15 से 20

मिनट लग रहे दर्शन करने में

अवंतिका द्वार से होकर दर्शन करने आ रहे श्रद्धालुओं को महज 15 से 20 मिनट में ही बाबा महाकाल के दर्शन हो रहे हैं। मंदिर समिति के प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि नई व्यवस्था के पहले दिन से ही लोगों में इस द्वार से प्रवेश कर दर्शन के प्रति अच्छा रूझान रहा। बुधवार को दूसरे दिन भी सुबह से रात में सैकड़ों लोग दर्शन कर चुके हैं। खास बात यह है कि इस द्वार से लोगों न भीड़ में जाना पड़ रहा न  लंबी लाइन में लगने की जरूरत। बस अवंतिका द्वार पर पहुंचो और आधार कार्ड दिखाकर अंदर प्रवेश कर महाकाल के दर्शन लाभ लो। ऐसी सुविधा मिलने पर ही लोग बहुत खुश हो रहे हैं।

एक बार रजिस्ट्रेशन होने के

बाद आधार की जरूरत नहीं

मंदिर समिति ने न केवल अवंतिका द्वार शुरू उज्जैन के लोगों के लिए दर्शन सुविधा दी है बल्कि इसे बहुत ही हाइटेक भी बनाया है। उज्जैन के जो भी श्रद्धालु महाकाल दर्शन करने जा रहे हैं उन्हें केवल एक बार ही अपना आधार साथ में ले जाना होगा। इसका समिति रजिस्ट्रेशन कर लेगी। इसके बाद दोबारा से ले जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। वहीं पर चेकिंग होने के बाद लोगों को अवंतिका द्वार से प्रवेश मिल जाएगा।