पूरे मध्यप्रदेश में जोरदार बारिश, नदियां उफनी, घाट के मंदिरों में घुसा पानी, इंदौर, उज्जैन, देवास रतलाम सहित 16 जिलों में हेवी रेन अलर्ट

भोपाल। देश के कई राज्यों के साथ ही मध्यप्रदेश में भी जोरदार बारिश जारी है। राजधानी भोपाल में मंगलवार रात से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। पूरा प्रदेश तरबतर है। बुधवार को सीहोर, राजगढ़, रायसेन और शाजापुर में अति भारी बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। यहां 24 घंटे में 8 इंच तक बारिश हो सकती है। भोपाल, जबलपुर समेत प्रदेश के 16 जिलों में हैवी रेन का अलर्ट है।
बुधवार को भी बारिश होती रही। नार्थ ईस्ट राजस्थान के ऊपर कम दवाब का क्षेत्र बना हुआ है, जो उत्तरी मध्यप्रदेश से होकर पूर्व की ओर बढ़ रहा है। वहीं, ट्रफ लाइन एक्टिव है। इस कारण बारिश हो रही है।
बड़वानी में नर्मदा का जलस्तर खतरे के निशान तक पहुंच गया है। श्योपुर में पार्वती नदी का जलस्तर भी लगातार बढ़ रहा है। उज्जैन में बुधवार सुबह शिप्रा नदी का पानी रामघाट पर पहुंच गया। घाट के कई मंदिर डूब गए। छोटे रपटे के ऊपर से शिप्रा का पानी बह रहा है। बैतूल जिले में लगातार हो रही बारिश के बाद डैम में पानी की आवक तेज हो गई है। बुधवार को पारसडोह के दो गेट और सारणी स्थित सतपुड़ा बांध का एक गेट खोला गया।
नर्मदा का जलस्तर बड़वानी जिले में खतरे के निशान से डेढ़ फीट ऊपर पहुंच गया है। जलस्तर लगातार बढ़ने से नए घाट पर पानी चढ़ने लगा है।
रायसेन के बेगमगंज क्षेत्र में‎ लगातार हो रही बारिश से बीना नदी उफान‎ पर आ गई है।‎ नदी का पानी मडिया बांध के गेट तक पहुंच गया।
पिछले 24 घंटे में मध्यप्रदेश के कई जिलों में अति भारी बारिश और भारी बारिश हुई। सिवनी, रतलाम और धार जिले में अति भारी बारिश दर्ज की गई। सबसे ज्यादा बारिश धार के बाग में 208 मिमी यानी 8.1 इंच पानी बरस गया। रतलाम के अलोट में 5.7 इंच और बाजना में 5.2 इंच बारिश दर्ज की गई। धार जिले के सरदारपुर में 4.5 इंच, सिवनी के धनोरा में 4.4 इंच, रतलाम के रावटी 4.3 इंच, झाबुआ के रामा में 4.3 इंच बारिश दर्ज की गई।

इन जिलों में भारी बारिश हुई

पिछले 24 घंटे में जबलपुर, सागर, उमरिया, सीधी, छिंदवाड़ा, झाबुआ, ग्वालियर, दतिया, सीहोर, शिवपुरी, बैतूल, हरदा, रायसेन, इंदौर, मंदसौर, उज्जैन, आगर-मालवा, विदिशा, मुरैना, श्योपुरकलां, राजगढ़ और शाजापुर जिलों में मध्यम से भारी वर्षा दर्ज की गई।
मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटे में ग्वालियर के डबरा में 4 इंच, सीहोर के आष्टा में 3.6 इंच, रतलाम के ताल में 3.6 इंच, शिवपुरी के पोहरी में 3.5 इंच, झाबुआ के पेटलावद में 3.4 इंच, बैतूल के घोड़ाडोंगरी में 3.3 इंच, दतिया के इंदरगढ़ में 3.3 इंच, रायसेन के बेगमगंज में 3.1 इंच, मंदसौर के सीतामऊ, इंदौर के सांवरे, रतलाम के सैलाना, जबलपुर के बरगी और आगर सिटी में 3 इंच के करीब बारिश दर्ज की गई।

यहां 2 इंच से ज्यादा बारिश दर्ज

सागर के राहतगढ़, छिंदवाड़ा के सौंसर, उमरिया सिटी, सीधी के कुसमी, उज्जैन सिटी, उज्जैन जिले के तराना, नागदा, महिदपुर और खाचरौद, सीहोर के भैरूंदा, विदिशा के गुलाबगंज, झाबुआ शहर और थांदला, इंदौर के देपालपुर, रतलाम के पिपलोदा, मुरैना के संबलगढ़, श्योपुरकल में करहल, बैतूल के शाहपुर, भैंसदही, राजगढ़ के नरसिंहगढ़, मंडसौर के भावगढ़, रतलाम के जावरा, शाजापुर के शुजालपुर, नर्मदापुरम के सिवनी मालवा, धार के बदलावर और बड़वानी शहर में भी 2 इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई। 4 कुछ जगहों पर 2 इंच से कम बारिश हुई है।

इन जिलों में अति भारी बारिश की संभावना

रायसेन, सीहोर, राजगढ़ और शाजापुर। यहां साढ़े 4 इंच से 8 इंच तक बारिश हो सकती है।
भारी बारिश : भोपाल, विदिशा, बैतूल, हरदा, इंदौर, आगर-मालवा, गुना, अशोकनगर, उमरिया, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, दमोह, सागर और छतरपुर। ढाई से साढ़े 4 इंच तक पानी बरस सकता है।
हल्की बारिश : बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, रतलाम, उज्जैन, देवास, मंदसौर, नीमच, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, डिंडोरी, कटनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, टीकमगढ़, निवाड़ी।