अब “मामा” बांटेंगे साड़ी, जूता- चप्पल, पानी की बोतल और पीएम सीएम के फोटो वाले छाते

भोपाल । चुनावी वर्ष में शिवराज सरकार हर वर्ग को साधने का प्रयास कर रही है। इसी क्रम में मामा यानि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तेंदूपत्ता संग्राहकों को जूते-चप्पल, पानी की बोतल और छाता बांटकर उमरिया से चरण पादुका -2 योजना का शुभारंभ करेंगे। मध्य प्रदेश लघु वनोपज संघ ने इस सामग्री वितरण कार्यक्रम को चरण पादुका -2 का नाम दिया है। 15 लाख 24 हजार तेंदूपत्ता संग्राहकों को जूता- चप्पल, पानी की बोतल और छाता बांटा जाएगा। संग्राहकों के परिवारों की 18 लाख 21 हजार महिलाओं को साड़ी बांटी जाएगी।

मोदी और शिवराज की तस्वीर लगे छाते होंगे वितरित

प्रदेश के 41 लाख तेंदूपत्ता संग्राहकों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तस्वीर लगे छाते वितरित किए जाएंगे। छाते के साथ मिल्टन की एक पानी बोतल, चूता- चप्पल और दो साड़ी भी वितरित की जाएगी। लघु वनोपज का संग्रहण और विक्रय दूरस्थ अंचलों में रहने वाले ग्रामीणों के लिए अजीविका का मुख्य साधन है।
तेंदूपत्ता संग्राहकों को ये उपहार बांटने में 261 करोड़ 69 लाख रुपये व्यय होगा। संग्राहकों के 15 लाख 24 हजार परिवारों को 285 रुपये वाली पानी की बोतल और 200 रुपये वाला छाता दिया जाएगा। परिवार के एक पुरुष को 291 रुपये का जूता और एक महिला को 195 रुपये की चप्पल दी जाएगी।