पर्यटकों को जंगल सफारी के लिए करना होगा इंतजार, बारिश बाद शुरू होगा ट्रैक का काम

खुली जीप से पर्यटक जंगल से हो सकेंगे रूबरू, इंदौर से महज 10 किमी दूर उमरीखेड़ा वनक्षेत्र में बनाया है मनोरंजन पार्क
नगर प्रतिनिधि  इंदौर
मानसून आते ही पर्यटकों को सैर-सपाटे के लिए नए पिकनिक स्पाट की सौगात मिल चुकी है। अब मनोरंजन पार्क (उमरीखेड़ा एडवेंचर्स पार्क) में वन विभाग जंगल सफारी की सुविधा देने जा रहा है। मगर इसके लिए पर्यटकों को थोड़ा इंतजार करना होगा। बरसात बाद उमरीखेडा में एडवेंचर्स राइड तैयार किया जाएगा। साथ ही पार्क में रेस्क्यू किए गए वन्यप्राणियों को छोड़ने पर विचार किया है, ताकि वाहनों से पर्यटकों को जंगल में घुमाया जा सके और वन्यप्राणियों से नजदीक से रूबरू हो सके।
इंदौर से महज दस किमी दूर उमेरीखेड़ा वनक्षेत्र में मनोरंजन पार्क बनाया गया है। पार्क में पैदल और एडवेंचर्स ट्रैक की सुविधा रखी है। बरसात बाद जंगल सफारी एडवेंचर्स टैक तैयार होगा। उसमें डेढ़ से दो महीने का समय लगेगा। जहां जीप को आसानी से दौड़ा जा सके। यहां जंगल सफारी में पर्यटकों को सात से आठ किमी के दायरे में घुमाया जाएगा। वैसे जंगल में नीलगाय, तेंदुआ, सियार, लकड़बग्घा, खरगोश सहित अन्य वन्यप्राणी हैं। सफारी के दौरान पर्यटक इन्हें भी देख सकेंगे। दिसंबर तक सुविधा पर्यटकों को मिल सकेगी। डीएफओ नरेंद्र पंडवा ने कहा कि जंगल सफारी थोड़े समय बाद शुरू होगी। सितंबर बाद ट्रैक को लेकर काम शुरू होगा।
बच्चों के लिए लगाए झूले, चकरी और फिसलपट्टी
बच्चों के लिए पार्क में झूले-चकरी, फिसलपट्टी लगाई है। वयस्कों के लिए एडवेंचर गेम्स, हिल्स ट्रैक भी विकसित किए गए हैं। अलग-अलग हिस्से में छह मचान भी बनाए गए हैं, जहां से पर्यटक जंगल की खूबसूरती को निहार सकते हैं। पार्क में ठहरने के लिए गेस्ट हाउस है। मिट्टी के मकान और पुराने गेस्ट हाउस की सिर्फ मरम्मत की गई है। जहां रुकने के लिए एक हजार रुपये चुकना होंगे। राशि वन समिति के खातों में जमा होगी। वहीं, वेस्ट मटेरियल से भी काफी आकर्षक वस्तुएं व टेबल-कुर्सियां बनाई हैं, जिस पर पर्यटक आराम कर सकते हैं।