महाराष्ट्र के भरोसे इंदौर में सब्जियों की आपूर्ति, टमाटर से भी महंगा हुआ अदरक

ककड़ी अभी सबसे सस्ती, महाराष्ट्र की ओर से टमाटर की आवक थोड़ी बढ़ती दिखाई दी
नगर प्रतिनिधि  इंदौर
सरकार के तमाम दावों के बावजूद फिलहाल टमाटर सस्ते नहीं हुए हैं। बीते दिनों के मुकाबले थोक मंडी में टमाटर की आवक थोड़ी सुधार है लेकिन दाम ऊंचे बने हुए हैं। खेरची बाजार में उपभोक्ता को टमाटर अब भी 160 से 200 रुपये किलो तक ही मिल रहे हैं। हालांकि, मंगलवार-बुधवार से महाराष्ट्र की ओर से टमाटर की आवक थोड़ी बढ़ती दिखाई दी है।
पानी लगे हल्की क्वालिटी के टमाटर तो अब थोक मंडी में 1500 से 1700 रुपये प्रति क्रेट यानी 55 से 70 रुपये किलो के दाम में बिक रहे हैं, लेकिन अच्छी क्वालिटी के टमाटर थोक बाजार में अब भी 2300 रुपये क्रेट से ऊपर ही बिक रहे हैं। थोक सब्जी मंडी में ज्यादातर सब्जियों की आवक महाराष्ट्र से हो रही है। ऐसे में दामों में नरमी की उम्मीद तक नहीं है जब तक स्थानीय स्तर पर आवक नहीं बढ़ती।
टमाटर से भी ज्यादा महंगा अभी अदरक बिक रहा है। अदरक के दाम रिटेल बाजार में 250 से 300 रुपये किलो हो गए हैं। थोक बाजार में अदरक 150 से 180 रुपये किलो बिक रहा है। थोक मंडी में कमीशन एजेंट ईमरान राइन के अनुसार, महाराष्ट्र से ही अदरक इंदौर मंडी में पहुंच रहा है। टमाटर की आवक भी कुल सात गाड़ी तक होगी, वह भी महाराष्ट्र से ही आ रहा है। स्थानीय यानी निमाड़ क्षेत्र से गिलकी, करेला, ककड़ी जैसी चुनिंदा सब्जियां ही थोक मंडी में पहुंच रही है। ऐसे में इनके दाम तो सामान्य स्तर पर है लेकिन अन्य सब्जियां जो महाराष्ट्र से आ रही हैं, वे महंगी ही बिक रही है। ककड़ी अभी सबसे सस्ती सब्जी है, जो थोक मंडी में 5 से 6 रुपये किलो के दाम पर ही बिक रही है।
हरी मिर्च और धनिया काफी महंगा है। महाराष्ट्र की हरी मिर्च जो बुलढ़ाना से आ रही है। इंदौर में थोक में 55 से 60 रुपये बिक रही है। लोकल हरी मिर्च की आवक कम है, लिहाजा लोकल हरी मिर्च तो 80 रुपये किलो तक बिक रही है। धनिया भी 40 से 50 रुपये किलो बिक रहा है। रिटेल में थोक मंडी से लगभग दोगुने दाम पर उपभोक्ताओं को ये सब्जियां मिल रही है।