भोपाल में तेज बारिश इंदौर में रिमझिम फुहारें, कुछ दिन ऐसा ही रहेगा मौसम

 

बड़वानी में नर्मदा खतरे के निशान से 7 मीटर ऊपर; बैतूल के मुलताई में चैक डैम फूटा

भोपाल। मध्यप्रदेश के कुछ जिलों में तेज बारिश का दौर जारी है। राजधानी भोपाल में शुक्रवार सुबह से धूप-छांव की आंख-मिचौली चलती रही। दोपहर तीन बजे के बाद तेज बारिश हुई। वहीं, उज्जैन में चार दिन के ब्रेक के बाद दोपहर करीब 2 बजे से गरज-चमक के साथ तेज पानी गिरा। इंदौर में सुबह से ही बारिश तो हुई लेकिन कहीं फुहारें तो कहीं रिमझिम।

नर्मदा के तटीय गांवों में मंडराया डूब का खतरा
बड़वानी में नर्मदा नदी खतरे के निशान से 7 मीटर ऊपर बह रही है। नर्मदा के तटीय गांवों में डूब का खतरा मंडराने लगा है। राजघाट का पुराना पुल डूब चुका है। घाट के ऊपर बने दत्त मंदिर के अंदर तक पानी पहुंच गया है।
बैतूल जिले के मुलताई ब्लॉक में वर्धा के 6 और चन्दोरा डैम के सभी आठ गेट खोल दिए गए हैं। इससे पहले जिले के सिलादेही गांव में गुरुवार रात तेज बारिश के बाद शुक्रवार सुबह चैक डैम फूट गया। ग्रामीणों ने बताया कि रात में ही डैम से रिसाव शुरू हो गया था, लेकिन सुबह होते-होते डैम का एक बड़ा हिस्सा टूट गया और पानी के तेज बहाव में बह गया। तेज बारिश के चलते सड़क से 2 फीट ऊपर पानी बह रहा है।
ताप्ती नदी उफान पर है। इसकी वजह से ताप्ती सरोवर भी ओवरफ्लो होकर बह रहा है।

ऐसा रहेगा मौसम

सीनियर मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि पश्चिमी मध्यप्रदेश के इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम और भोपाल संभाग में हल्की बारिश होगी। सिस्टम दूर होने की वजह से ऐसा होगा। वर्तमान में ओडिशा और आंध्रा पोस्ट के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र है। अगले दो-तीन दिन तक बारिश होगी। इसके बाद बारिश की एक्टिविटी कम होगी। 3 से 4 अगस्त तक मौसम ऐसा ही रहेगा। इसके बाद तेज बारिश का दौर शुरू होगा।