इंदौर के बरलई के अंडरपास में भरा पानी, ग्रमीणों की आवाजाही का मार्ग हुआ बंद

यह अंडर पास रेलवे द्वारा बनाया था, पानी की निकासी के इंतजाम नहीं
नगर प्रतिनिधि  इंदौर
इंदौर शहर में हो रही बारिश ने कई इलाकों में लोगों की मुश्किलें भी बढ़ा दी हैं। इंदौर के समीप बरलई रेलवे स्टेशन के पास रेलवे के गेट नंबर 39 पास बनाए गए अंडरपास में वर्षा का पानी भरा है। इसके कारण आसपास के ग्रामीण लोग अंडरपास से आवाजाही नहीं कर पा रहे हैं।
यह अंडर पास रेलवे द्वारा बनाया गया था, लेकिन यहां पर पानी की निकासी के कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं। यही वजह है कि पिछले पांच वर्षों से लगातार अंडर पास में वर्षा काल के दौरान पानी भर जाता है। वर्षा का मौसम खत्म होने के पश्चात भी इस अंडरपास में पानी अक्सर भरा ही रहता है। इस वजह से आसपास के किसानों रेलवे लाइन पार कर खेतों में आने जाने में काफी परेशानी होती है। बरलई के ग्रामीण व अन्य लोगों द्वारा कई बार रेलवे प्रबंधन को अंडर पास में पानी भर जाने इस संबंध में शिकायत की गई लेकिन आज तक कोई ठोस परिणाम नहीं निकला। अब क्षेत्रीय लोगों ने फिर से रेलवे के डीआरएम को इस संबंध में शिकायत पत्र लिखा है। इसके अलावा यहां पर अंडरपास में भर पानी के फोटो और वीडियो भी उनके मोबाइल पर भेजे हैं। अंडरपास पर पानी भरा होने से रेल पटरियों को भी नुकसान होता है।
रेलवे प्रबंधन इस ओर भी ध्यान नहीं दे रहा है। क्षेत्रीय ग्रामीण पिछले 5 वर्षों से परली के गेट पर पानी निकासी के इंतजाम करने की मांग कर रहे हैं लेकिन ना पंचायत और ना ही रेलवे प्रबंधन और कोई ठोस कदम उठा रहा है। ऐसे में जो अंडर पास लोगों की आवाजाही के लिए बनाया गया था उसका उपयोग ही नहीं हो पा रहा है। पश्चिम रेलवे मंडल के डीआरएम रजनीश कुमार के मुताबिक, मैंने भी ट्रेन से निरीक्षण के दौरान बरेली के अंडर पास में पानी जमा हुआ देखा है। रेलवे इंजीनियर्स से बात करके वहां पर पानी निकासी का इंतजाम किया जाएगा। सामान्य रूप में ऐसे स्थानों पर हम पम्प लगाकर पानी निकाल देते हैं, लेकिन वहां पर आस-पास तालाबनुमा गहरे गड्ढे हैं, जिससे पानी अंडरपास की ओर आता है।