ग्राम सभाओं में उठेगी बच्चों की आवाज, सांवेर का धतुरिया बना बाल हितैषी पंचायत

नगर प्रतिनिधि

इंदौर। इंदौर जिले की सांवेर जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत धतुरिया में होने वाली ग्राम सभाओं में अब बच्चों की आवाज भी गुंजेगी। ग्राम के विकास में अब बच्चों की सहभागिता नजर आएगी। इसके लिए धतुरिया को बाल हितेषी पंचायत बनाया गया है। इसके लिए पंचायत में कई बाल समितियों का गठन भी किया गया। यह समितियां ग्राम विकास और अन्य कायाकलापों पर अपने विचार भी रखेगी, ताकि उनके विचारों के अनुसार निर्णय हो सके।

राज्य सरकार, पंचायती राज विभाग एवं यूनिसेफ के द्वारा बाल हितेषी पंचायत के संकल्प को साकार किया जा रहा है। पंचायतों में अलग-अलग बाल समितियों का गठन कर बैठकों को आयोजित किया जाता है। इंदौर जिले में भी बाल समितियों का गठन करने की प्रक्रिया की जा रही है। सांवेर जनपद पंचायत की धतुरिया ग्राम पंचायत में सरपंच राकेश पटेल की अध्यक्षता में बाल हितेषी पंचायत का गठन किया गया।
बाल हितेषी पंचायत के गठन की प्रक्रिया सर्व सहमति से यूनिसेफ की पूजा सिंह के मार्गदर्शन में की गई। यहां बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, पर्यावरण, बाल संरक्षण, खेलकूद, सांस्कृतिक समितियों का गठन किया गया। इन समितियों में बच्चों ने उत्साह से भाग लिया। इस कार्यक्रम में स्मिता नायक, मिलोनी मिश्रा, पटवारी अर्जुन सिंह चौहान, शिक्षक जगदीश सांखला, अजय शर्मा, नंदकिशोर बिलोदिया, पीयूष चौधरी आदि उपस्थित थे।

बच्चों की प्राथमिकता की पहचान करेंगी ग्राम पंचायतों के टिकाऊ विकास लक्ष्यों को हासिल करने के लिए युवाओं की सहभागिता की पहल की जा रही है। बालक और बालिका सभाओं के माध्यम से युवाओं व बच्चों की आवाज को ग्राम सभाओं में शामिल किया जा रहा है। ये सभाएं बच्चों की प्राथमिकता की पहचान करके पंचायत योजनाओं को एकीकृत करने में मदद करेंगी।