सरकारी स्कूल में सिगरेट पीते हुए वीडियो बनाने पर 12वीं के छात्र की हत्या

इंदौर। इंदौर के सरकारी स्कूल में सिगरेट पीते हुए वीडियो बनाने पर १२वीं के छात्र समर्थ कुशवाह की दिनदहाड़े हत्या से पूरा परिवार टूट गया है। मां-बाप का रो-रोकर बुरा हाल है। परिवारवालों को पुलिस की जांच पर भरोसा नहीं है और कह रहे हैं कि आरोपियों को बचाया जा रहा है।
मेरे बेटे के एक ने नहीं, बल्कि कईयों ने घेरकर मारा है। पांच से छह घाव चाकू के हैं और अतड़ियां बाहर आ गई हैं। पुलिस इतना छोटा चाकू जो बता रही है, उससे ऐसी चोट नहीं लग सकती। सब्जी वाला चाकू जब्त किया है पर मैं निष्पक्ष जांच चाहता हूं। आरोपियों ने दो बड़े चाकूओं से वार किए हैं, ऐसा लग रहा है।
समर्थ को उसी के स्कूल में पढ़ने वाले 11वीं के नाबालिग छात्र ने चाकू मार दिया था, इससे उसकी मौत हो गई थी। समर्थ ने अपने जूनियर स्टूडेंट का सिगरेट पीते हुए वीडियो बनाया था। इसी बात से आरोपी नाबालिग छात्र नाराज था। पुलिस ने दोपहर में ही आरोपी नाबालिग छात्र को हिरासत में ले लिया। दोनों स्वामी विवेकानंद स्कूल में पढ़ते थे।
बेटे को याद करते हुए पिता रामा कहते हैं कि रोजाना सुबह ४ बजे दोनों भाई मंडी जाते थे और सब्जी बेचते। मुझे पैरेलिसिस का दो बार अटैक आ चुका है। तीन साल हो गए हैं। मेरी दवाई चल रही हैं, हमेशा मेरा ध्यान रखता था। इतना सज्जन बच्चा था कि आप उससे २४ घंटे में 20 घंटे काम करवा लो।
पढ़ाई में भी समर्थ की बहुत रुचि थी। बोलता था कि पापा मैं डॉक्टर बनूंगा। मैंने उससे बोला कि बेटा डॉक्टरी की पढ़ाई के लिए इतने रुपए कहां है अपने पास। कमाएंगे तो डॉक्टर बनेगा। तब कहता था कि पापा फीस मैं खुद भरूंगा। ट्यूशन भी जाता था। मुझे बोलता था पापा गाड़ी दिला दो। मैंने कहा कि बेटा पहले डॉक्टर बन जा फिर गाड़ी भी दिला देंगे। साइकिल से ही स्कूल आना-जाना करता था। उसकी मम्मी से बोलता था कि मुख्यमंत्री शिवराज तुम्हारा भाई है ना। तुमको एक हजार रुपए दिए। मैं 100 में से 100 नंबर लाऊंगा और २५ हजार रुपए मेरे शिवराज मामा से लूंगा। ऐसा मजाक में उसकी मम्मी को बोला करता था।
शुक्रवार को भी सुबह 4 बजे बड़े भाई के साथ सब्जी मंडी गया था। करीब 10 बजे मंडी से लौटा। अरबी के पत्ते लाया था, उसे अरबी के पत्ते की सब्जी पसंद थी।
मां से यही सब्जी बनाने के लिए कहा था पर हमें नहीं पता था कि वो वापस ही नहीं लौटने वाला। स्कूल जाते समय मुझसे बोलकर गया था कि पापा 10 रुपए दो, तो मैंने उसे मजाक ंमें बोला कि तू कमाने गया था और मेरे से 10 रुपए मांग रहा है। फिर वो बोला कि अच्छा पापा बाय मैं जा रहा हूं। बस ये ही आखिरी बात उससे हुई थी।