शहादत के पर्व मोहर्रम पर गूंजे देश भक्ति के तराने या अल्लाह तू ऊंचा कर दे नाम हिन्दुस्तान का

रुनिजा ।  हजरत हसन हुसैन की शहादत को पूरे देश के साथ साथ रुनिजा ओर माधवपुरा में भी बड़ी सादगी के साथ मनाया। मोहर्रम का चांद दिखने के बाद से मुस्लिम भाइयो ने मोहर्रम पर्व की शुरूआत की गई। रुनिजा व माधवपुरा इमाम वाडे में मोहर्रम निर्माण का कार्य प्रारम्भ होने के साथ 10 दिन बाद इमाम हुसैन की याद में तथा मन्नत लेने वाले मनन्तधारियो के द्वारा बनाये गये ताजियों का करवा नगर में प्रसिद्ध नवभारत बैंड के साथ निकला इस शहादत के पर्व को रहूफ भाई ने अपने धार्मिक गीतों के साथ देशभक्ति के तराने या अल्लाह तू ऊंचा कर दे नाम हिन्दुस्तान का, जिंदाबाद जिंदाबाद मेरा हिंदुस्तान जिंदाबाद , हिंदू मुस्लिम सिक्ख ईसाई सबमें हैं। इस अवसर पर जगह स्वागत कर छबीले लगाकर शर्बत , दूध ,आदि वितरण किया। मोहर्रम का जुलूस माधवपुरा पहुचने के बाद रुनिजा माधवपुरा के ताजियों का सामूहिक करवा निकला जिसका माधवपुरा में जगह जगह शर्बत , दबुध , हलवा वितरण किया देर रात सभी ताजियों को कर्बला हाथी कुएं पर ठंडा किया गया।
मक्सी
यह मोहर्रम पर्व के अवसर पर ताजियो का जुलूस नगर के प्रमुख मार्गो से निकाला जा रहा है इस जुलूस में ढोल ताशे नगाड़े के साथ-साथ बैंड बाजे भी देखे जा रहे हैं मोहर्रम के जुलूस में अखाडे के खिलाड़ियों ने अखाड़ा खेलकर एक से एक हैरत करतब दिखाए वही इस जुलूस के दौरान लंगर का भी आयोजन किया गया इस जुलूस में काफी संख्या में मुस्लिम समाज जन मौजूद है एवं सुरक्षा की दृष्टि से काफी संख्या में पुलिस बल भी मौजूद है
अकोदिया मंडी
नगर में प्रतिवषार्नुसार मोर्हरम का पर्व मनाया गया,जिसमें सुबह 10 संजय कालोनी से ताजिए अंहिसा द्वारा पर लाए गए। सभी ताजिए को ढोड नगाढ़ों के साथ नगर में धुमाया गया। दोपहर 3 बजे सवारी निकाली गई। सवारी व ताजदारों का वार्ड क्रमाक 9 के पार्षद राजू भाई फ्रुट द्वारा षर्बत बांटकर एवं वार्ड क्रामंक 11 के पार्षद रामनाराण कुषवाह की ओर से जलेबी व मावा बाटी बांटी वितरित कर स्वागत कियाा। मोर्हरम कमेटी द्वारा ताजिया बनाने वाले हिन्दू भाई परमानंद खत्री, शिवनारायण खत्री, संदीप खत्री, तुलसीराम खत्री, विजय खत्री, जालम खत्री, राजेन्द्र खत्री, राजकुमार खत्री, ओमप्रकाश खत्री, हेमेन्द्र खत्री, अशोक खत्री, धारासिंह खत्री, पन्नालाल खत्री, युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष जयंतसिं सिकरवार, अकोदिया ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष महेन्द्र मेवाड़ा, पंकज गंप्ता, पत्रकार रमेश राजपूत, दीपक अग्रवाल, मुबरिक बेग, नायब तहसीलदार मुकेश सांवले, नपा सीएमओ जगदीश भेरवे, समन्दरसिंह चौहान, भंवर प्रजापति, पटवारी गोपाल कारपेंटर आदि का साफा बांधकर पुष्पमालाओं से सम्मान किया गया। राजूभाई ने बताया कि मोर्हरम का यह त्यौहार हिन्दु मुस्लिम एक साथ मिलकर मनाते है।
खाचरोद
मोहर्रम पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया जिसके तहत मुस्लिम समाज द्वारा नगर के प्रमुख मार्गो से ताजिए निकाले गए जिसमें नगर के साथ अन्य शहरों के बैंड ढोल ताशे शामिल हुए बड़ी संख्या में खाचरोद एवं अन्य शहरों के समाज जन प्रत्यक्षदर्शी बने मोहर्रम समापन के अवसर पर पारंपरिक बड़े साहब का ताजिया सात सवार से निकला जो भारी भीड़ के साथ यह जलसा तालाब दरवाजे पर बड़े साहब के ताजिया ठंडा करने के पश्चात समाप्त हुआ।
इस अवसर पर पुलिस प्रशासन पूरी तरह सक्रिय रहा तथा नगरपालिका द्वारा मंच लगाकर ताजियों का सम्मान किया गया