महाकाल का नया अन्नक्षेत्र हाइटेक होगा सैकड़ों लोग एक साथ भोजन कर सकेंगे

– तैयार होते ही बड़े गणेश के पास चल रहे अन्नक्षेत्र को स्थानांतरित कर देगी मंदिर समिति

दैनिक अवंतिका उज्जैन। 

महाकाल मंदिर का नया अन्नक्षेत्र शीघ्र तैयार होने वाला है जो हाइटेक होगा व इसमें एक साथ करी 500 श्रद्धालु बैठकर नि:शुल्क भोजन प्रसादी ग्रहण कर सकेंगे। वर्तमान में मंदिर समिति बड़े गणेश मंदिर के पास अन्नक्षेत्र का संचालन कर रही है। लेकिन यहां 140 लोग ही एक साथ भोजन कर सकते हैं साथ ही अभी साधन-संसाधनों की भी यहां बहुत कमी है। लेकिन नया अन्नक्षेत्र इससे काफी बेहतर होगा।

मंदिर समिति के प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि अन्नक्षेत्र की बिल्डिंग का निर्माण हो चुका है। अन्य फिनिशिंग, लाइटिंग, फर्नीचर, मशीन फीटिंग आदि का कार्य जैसे ही पूरा हो जाएगा इसे चालू कर देंगे। बड़े गणेश वाले अन्नक्षेत्र को भी यहीं पर शिफ्ट करेंगे।नए अन्नक्षेत्र में एक साथ बैठकर भोजन करने वालों की संख्या तीन गुना तक बढ़ जाएगी। मंदिर विस्तारीकरण योजना के द्वितीय चरण में त्रिवेणी संग्रहालय की पार्किंग के पास यह नया अन्नक्षेत्र बनकर तैयार हो रहा है जो कि काफी बड़ा व सुविधाजनक होगा। समिति ने इसे इसी वर्ष 2023 में चालू करेगी।

दोपहर 12.30 से रात 9 तक प्रसादी 

मंदिर के गेट पर मिलता है कूपन

महाकाल मंदिर समिति का नि:शुल्क अन्नक्षेत्र रोजाना दोपहर 12.30 बजे से रात 9 बजे तक चलता है। शाम 5 से 6 बजे तक सफाई के लिए इसे बंद रखते हैं। अन्नक्षेत्र में प्रतिदिन एक से डेढ़ हजार लोग रोजाना भोजन प्रसादी लेते हैं। इसके लिए श्रद्धालुओं को मंदिर में दर्शन करने के बाद निर्गम गेट पर बने समिति के काउंटर से नि:शुल्क कूपन लेना होता है। अन्नक्षेत्र में कूपन दिखाने के बाद ही प्रवेश दिया जाता है।

प्रतिदिन 12 से पहले अन्त्योदय 

समिति का भोजन तैयार करते हैं 

मंदिर समिति के अन्नक्षेत्र प्रभारी मिलिंद वैद्य ने बताया प्रतिदिन दोपहर 12 बजे तक अन्त्योदय समिति के लिए करीब एक हजार लोगों का भोजन तैयार किया जाता है। समिति के द्वारा इस भोजन को वाहनों से केंद्रों के लिए रवाना किया जाता है। इसके बाद दोपहर 12.30 बजे से महाकाल मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भोजन व्यवस्था शुरू की जाती है। यहां बहुत ही स्वादिष्ट भोजन परोसा जाता है जिसे खाने के बाद श्रद्धालु भी इसकी तारीफ कर जाते हैं।