अमेरिकी नागरिक से बुरहानपुर के सब रजिस्ट्रार ने रिश्वत मांगी

बुरहानपुर । रिश्वत के चलते अमेरिकी नागरिक को बुरहानपुर में दर-दर भटकना पड़ रहा है। 30 वर्ष पूर्व बुरहानपुर छोड़कर अमेरिका में बसे परिवार को उनकी बुरहानपुर की प्रॉपर्टी विक्रय करने के लिए परेशान होना पड़ रहा है। दीपक रावतानी जिनके पास अमेरिकी पासपोर्ट है एवं उन्होंने अमेरिका के नागरिकता ग्रहण कर चुके हैं ने बताया कि उनके पिता जी लक्ष्मण दास रावतानी उर्फ लैरी के नाम की प्रॉपर्टी बुरहानपुर में है जिससे बेचने/गिफ्ट डीड हेतु उन्होंने संतोष जांगिड़ नामक व्यक्ति जो उनके पारिवारिक मित्र हैं से बात करके कागजी कार्रवाई करने हेतु कहा पर रिश्वत के चलते कार्य नहीं हो पाया।

सामाजिक कार्यकर्ता ठाकुर प्रियांक सिंह से अमेरिकी नागरिक लक्ष्मण दास रावतानी ने उनके पारिवारिक मित्र के द्वारा संपर्क किया तो ठाकुर प्रियांक सिंह ने डीएसपी लोकायुक्त को रिश्वत की संपूर्ण जानकारी बता दी तत्पश्चात पिछले सप्ताह लोकायुक्त की टीम बुरहानपुर आई और उनके द्वारा वॉइस रिकॉर्डिंग डिवाइस दिया गया। उस डिवाइस में सब रजिस्ट्रार सुरेंद्र कोली की काली करतूत रिकॉर्ड भी हो गई है जिसमें उन्होंने दो लाख की रिश्वत कम ज्यादा करके 75 हजार पर आकर मामला बैठा रिकॉर्डिंग में सब रजिस्ट्रार सुरेंद्र कोरी ने ऊपर बड़े अधिकारी रजिस्ट्रार तोमर साहब को भी पैसे पहुंचाने की बात कही। लोकायुक्त टीम डिवाइस लेकर बुरहानपुर से चली गई और मंगलवार को रजिस्ट्री के समय पैसे देने की बात हुई परंतु सब रजिस्ट्रार को कहीं से भनक पड़ गई और वह छुट्टी पर चले गए। जिसके चलते अमेरिकी नागरिक अपनी स्वयं की प्रॉपर्टी विक्रय/गिफ्ट डीड नहीं कर पाए।

मंगलवार संध्या को उनकी दिल्ली की ट्रेन है और अगले दिन उन्हें दिल्ली से अमेरिका वापस जाना है जिसे देखते हुए अमेरिकी नागरिक एवं प्रॉपर्टी क्रय करने वाले व्यक्ति संतोष जांगिड़ को सामाजिक कार्यकर्ता ठा प्रियांक सिंह रजिस्ट्रार के पास पहुंचे और रजिस्ट्री करवाने हेतु कहा पर रजिस्ट्रार तोमर जी ने सारे कागजात संपूर्ण होने के पश्चात भी किसी कारणवश रजिस्ट्री करने से मना कर दिया। तत्पश्चात सभी कलेक्टर कार्यालय पहुंचे और कलेक्टर महोदया को अपनी आपबीती बताई। कलेक्टर मैडम ने शिकायत को संज्ञान में लेते हुए कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया। मीडिया से बात करते हुए अमेरिकी नागरिक दीपक रावतानी ने कहा वह बुरहानपुर में मांगी जा रही रिश्वत से बहुत आहत है अमेरिकी एंबेसी में वह इसकी शिकायत करेंगे और अमेरिका लौटकर वहां के प्रमुख अखबारों में भी इसकी जानकारी देंगे।

ठा प्रियांक सिंह ने कहा कि दुनियाभर के अखबारों में बुरहानपुर के रिश्वत कांड की जब ख़बरें छपेंगी तो देश का नाम खराब होगा जल्द से जल्द ऐसे रिश्वतखोर अधिकारी को प्रशासन द्वारा निलंबित किया जाना चाहिए और अतिथि देवो भवः कि भारतीय संस्कृति को देखते हुए अमेरिकी नागरिकों का कार्य बुरहानपुर में तत्काल किया जाना चाहिए।

रिपोर्ट धनराज पाटील