बाबा मनकामेश्वर महादेव की निकली चौथी सवारी

घोंसला ।  श्रावण भादौ मास के क्रम में निकलने वाली भगवान मनकामेश्वर की चौथी सवारी सोमवार को धूमधाम से निकली सवारी मंदिर प्रांगण से 4 बजे प्रारंभ हुई। सर्वप्रथम बाबा की पालकी का पूजन पंडित बाबूलाल उपाध्याय ने किया। सवारी नगर के प्रमुख मार्ग छत्री चौक, बस स्टैंड, महाबली चौपाटी, हरिओम कॉलोनी, टंकी चौराहा आदि मार्गों से होते हुए गुजरी पालकी का जगह-जगह पूजन कर पुष्पवर्षा कर स्वागत किया। सवारी में झांकी व मनकामनेश्वर अखाड़े के मिथुन यादव अपने कलाकारों के साथ ैहैरतअंगेज कला का प्रदर्शन कर रहे थे। सवारी में श्रद्धालु ढोल ताशे की धुन पर नाचते गाते चल रहे थे। सवारी मार्ग में पुलिस प्रशासन राघवी एएस आई मुकाती, रामचंद्र मालवीय, बहादुर सिंह बामनिया, बनवारीलाल यादव, मोहन दास बैरागी, नरेंद्र सिंह चावड़ा की कड़ी व्यवस्था थी। सवारी सरपंच राहुल गुजराती, शिवनारायण जाट, जीवन विश्वकर्मा, राहुल पांचाल, राजेंद्र सिंह डोडिया, मांगीलाल माली, प्रवीण यादव, सोनू गौड, पत्रकार कपिल वर्मा, किशोर कुमावत, राजेंद्र सिंह डोडिया, राहुल कुमावत, दीपक वर्मा, नरेंद्रसिंह डोडिया, रवि परमार आदि उपस्थित थे। सवारी का संचालन रवि परमार ने किया
सारंगपुर श्रावण के चौथे सोमवार को भगवान पशुपतिनाथ मंदिर सहित अंचल के शिवलियों के भक्तों की भारी भीड़ रही। शहर से लेकर अंचल के शिवालयों में हर हर बम-बम के जयकारों की गूंज रही। जयकारों के साथ श्रद्धालुओं ने भोलेनाथ के दर्शन किए। कपिलेश्वर मंदिर में सुबह से ही भक्तों की भीड़ जुटाना शुरू हो गई। सुबह 4 बजे से ही मंदिर के कपाट भक्तों के लिए खोल दिए गए। सुबह अष्टमुखी भगवान भोलेनाथ का दूध, शहद, भांग सहित पंचामृत में अभिषेक किया। दिन में भगवान का आकर्षक श्रृंगार किया गया।
कपिलेश्वर महादेव के दर्शन करनें आसपास के क्षेत्रों से बड़ी संख्या में भक्त कावड़ यात्रियों और पद यात्रा कर पहुंचे। कावड़ यात्रा में डीजे की धुन पर भक्तों ने जमकर नृत्य किए। उधर अंचल में भी शिवालयों में भक्तों की भीड़ रही। श्रद्धालुओं ने भोलेनाथ की पूजा आराधना कर सुख समृद्धि की कामना की। अल सुबह से शुरू हुए भगवान के दर्शनों का सिलसिला देर रात तक जारी रहा। छोटे.बडे शिवालयों में सुबह के समय से ही श्रद्धालु पहुंचे और शिवलिंग का जल एवं दूध से अभिषेक कर बेलपत्र धतूरा एवं फूल चढाएं। कई मंदिरों में मान्यताओं के अनुसार अलग.अलग पूजन हुई।
कांवडियों ने किया अभिषेक इस बार श्रावण माह के 2 महीने होने के कारण शुरूआत मंदिरों में धूम है। जगह.जगह की नदियों से श्रद्धालु जल कावड लेकर मंदिरों में अभिषेक कर रहे हैं। चौथे सोमवार को भी कई स्थानों पर छोटे बडे शिवालयों में कावडियों के द्वारा भोलेनाथ का अभिषेक किया गया। कई कई किलोमीटर दूर तक पैदल चलकर श्रद्धालु मंदिरों में पहुंचकरए सोमवार के दिन अभिषेक कर रहे हैं। वहीं इस समय चल रहे अधिक मास के महीने में भी कई प्रकार के धार्मिक आयोजन करवाए जा रहे हैं।
बम.बम भोले के जयकारे से गूंजे शिवालय
सुबह होते ही शहर भर के शिवालयों में श्रद्धालु पहुंचने लगे। भोलेनाथ का जल और दूध से अभिषेक किया गया। इस दौरान क्षेत्र भर के शिवालय सुबह से ही बम बम भोले के जयकारे से गूंजते रहे। कई मंदिरों में रात के समय तक अभिषेक के साथ पूजा पाठ का सिलसिला चलता रहेगा। सभी मंदिरों में सुबह से ही दीप जगमगाते रहे।
बड़ी होली के विश्वकर्मा गणेश मंदिर से भव्य कावड़ यात्रा निकाली
सोमवार को नगर में भक्ति भाव पूर्ण भावनाओं को देखते हुए मोहल्ला बडी होली परिवार द्वारा बडी होली स्थित विश्वकर्मा गणेश मंदिर से भव्य कांवड यात्रा निकाली गई। जो कि भूत भावन बटुकेश्वर महादेव मंदिर से होती हुई सदर बाजारए भैरव दरवाजा मार्गए बस स्टैंडए नीलकंठेश्वर महादेव मंदिर से सीधे कपिलेश्वर महादेव मंदिर पहुंची। जहां पर कावडियों द्वारा भगवान का जल से अभिषेक किया गया। भक्ति भाव के साथ बडी होली परिवार द्वारा भगवान कपिलेश्वर महादेव की पूजन अर्चना कर भव्य आरती उतारी। साथ ही प्रसादी वितरण की गई और सभी ने मिलकर सामूहिक भोजन किया।
शाही ठाठ बाट के साथ 21 अगस्त कोए नगर भ्रमण हेतु निकलेंगे महादेव
प्रतिवर्ष परंपरागत नगर की धार्मिक एवं सामाजिक संस्था महादेव मित्र मंडल के तत्वाधान में गाजे.बाजे एवं आकर्षण के साथ नगर भ्रमण शाही सवारी निकलेगी और महादेव भक्तों को दर्शन देने शहर भ्रमण में निकलेंगे। इसी श्रंखला में 21 अगस्त सोमवार को निर्धारित मार्ग से श्रावण सवारी मंदिर प्रांगण पहुंचेगी। महादेव मित्र मंडल अध्यक्ष संजय विजयवर्गीय ने बताया यात्रा के दौरान मुख्य रूप से आकर्षण का केंद्र रहेंगे भजन मंडलीए बैंड पार्टीए ढोल ताशे पार्टीए गरबा पार्टीए कडा बीन पार्टी डीजे कई अद्भुत प्रदर्शन के साथ कलश यात्रा और झांकियां निकलेगी। इन सब व्यवस्था को लेकर स्थानीय बटुकेश्वर महादेव मंदिर पर एक बैठक रखी गई। जिसकी व्यवस्था एवं तैयारी को लेकर महादेव मित्र मंडल सदस्य तत्परता से जिम्मेदारी निभा रहे है। मंडल अध्यक्ष विजयवर्गीय एवं यात्रा प्रभारी राकेश पुष्पद ने नगर एवं आसपास ग्रामीण क्षेत्र के सभी धर्म प्रेमी बंधुओं एवं माता बहनों से अपील की है कि इस चल समारोह में अधिक से अधिक संख्या में पधार कर धर्म लाभ लें। यह जानकारी मीडिया प्रभारी प्रमुख लक्ष्मीनारायण त्रिकार ने दी।