बारिश की लंबी खेंच से सभी की चिंता बढ़ी अच्छी बारिश की कामना को लेकर प्रार्थनाएं शुरू हुई

मन्दसौर ।   मानसून ने मंदसौर सहित जिले में दस्तक तो दे दी लेकिन मंदसौर शहर में अभी तक 356 एमएम बारिश ही हुई है, जिससे किसानों सहित सभी के चेहरे मुरझाने लगे हैं। इंद्र देवता को मनाने के लिए किसान तरह-तरह के जतन कर रहे हैं। जिले में भी औसत 379 एमएम बारिश ही हो पाई है। जिले में सर्वाधिक बारिश संजीत में 590 एमएम दर्ज हुई वहीं सबसे कम बारिश 198.8 एमएम गरोठ में दर्ज हुई। दो-तीन दिन में झमाझम बारिश नहीं हुई तो खेत में खड़ी फसल में नुकसान होने लगेगा।
बारिश की लंबी खेंच से किसान अब आसमान की ओर टकटकी लगाए बैठा है। ग्रामीण क्षेत्रों में इंद्रदेवता को मनाने के लिए तरह-तरह के जतन किए जा रहे हैं। हालांकि राजस्थान इलाके में हुई अच्छी बारिश से नदियों में पानी बहने लगा है। कालाभाटा बांध, रामघाट व शिवना नदी में पानी की आवक हुई है लेकिन फिर भी अच्छी बारिश की बाट हर कोई जोह रहा है। बीते दो सप्ताह से अधिक समय से दिन भर बादल मंडराते रहते है लेकिन बरसते नहीं है। बादलों के रहने से मौसम में ठंडक जरूर घुल गई है।
शनिवार को अग्रेसर विकास समिति टीम एवीएस द्वारा मंदसौर क्षेत्र में अच्छी बारिश के लिए आज भगवान पशुपतिनाथ से प्रार्थना की गई। मंदिर में विद्वान ब्राह्मणों के द्वारा पूजन अर्चन कर महामृत्युंजय और ऊँ नम: शिवाय का जाप करते हुए भगवान से यही प्रार्थना की गई की बारिश में लंबी खेंच हो गई वर्तमान में वर्षा जल की अत्यधिक आवश्यकता है । टीम के मनीष भावसार, रविंद्र पांडे, बंसीलाल टांक, सुरेश बैरागी, पार्षद भावना पमनानी, पार्षद सुनीता भावसार, उमेश सिंह बेस आदि उपस्थित रहे।