स्नातक अंतिम वर्ष की पूरक परीक्षा सितंबर में, अगले सप्ताह आएगा टाइम टेबल

इंदौर । स्नातक अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए देवी अहिल्या विश्वविद्यालय जल्द ही पूरक परीक्षा करवाएगा। विश्वविद्यालय प्रशासन ने अगले महीने परीक्षा रखने का फैसला लिया है। कुछ दिनों के भीतर विद्यार्थियों से आवेदन भरवाए जाएंगे। पंद्रह अगस्त तक टाइम टेबल भी घोषित होगा। साथ ही परीक्षा के लिए केंद्र बनाए जाएंगे। अधिकारियों के मुताबिक, पुरानी परीक्षा पद्धति से आखिर बार स्नातक अंतिम वर्ष की पूरक परीक्षा होगी।
बीए, बीकाम और बीएससी सहित अन्य यूजी अंतिम वर्ष की परीक्षा मार्च-अप्रैल के बीच करवाई थी। 45 दिनों के भीतर विश्वविद्यालय ने रिजल्ट घोषित किए थे, जिसमें उत्तीर्ण विद्यार्थियों ने स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में दाखिला ले लिया है। मगर हजारों छात्र-छात्राएं एक-एक विषय में फेल हो चुके है। विद्यार्थियों ने रिव्यू का आवेदन दे रखा है। सात दिनों में सारे रिव्यू रिजल्ट आने की उम्मीद है।
विद्यार्थियों का साल खराब न हो इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने अंतिम वर्ष की पूरक परीक्षा जल्द करवाने पर जोर दिया है। विभाग के निर्देश पर विश्वविद्यालय ने सितंबर में परीक्षा करवाने की तैयारी कर ली है, जिसमें 12 हजार छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। 15 अगस्त बाद 40 केंद्र बनाएंगे। परीक्षा नियंत्रक डा. अशेष तिवारी ने कहा कि पूरक परीक्षा को 20 दिनों में संपन्न करवाएंगे। उसके बाद रिजल्ट अक्टूबर तक घोषित होगा।