अमृत भारत योजना में रतलाम मंडल के दो स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

पश्चिमी रेलवे के 23 स्टेशन के पुनर्विकास की रखी जाएगी आधारशिला

 इंदौर ।  अमृत भारत योजना के अंतर्गत देशभर के 1309 रेलवे स्टेशन को आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित किया जाएगा। इसमें पश्चिम रेलवे के 120 स्टेशन शामिल किए गए हैं, जिनका विकास किया जाना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 अगस्त को देशभर के 508 रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे। इसमें रतलाम मंडल के दो रेलवे स्टेशन चंदेरिया और देवास स्टेशन की आधारशिला रखी जाएगी। पश्चिम रेलवे के 23 स्टेशन इसमें शामिल हैं।
अमृत भारत योजना में स्टेशनों को ‘सिटी सेंटर’ के रूप में विकसित किया जाएगा। पुनर्विकसित स्टेशन नई अत्याधुनिक यात्री सुख-सुविधाओं के साथ-साथ मौजूदा सुविधाओं के अपग्रेडेशन और प्रतिस्थापन से सुसज्जित होंगे। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत पुरानी इमारत को हटाकर रेलवे स्टेशनों तक सुगम पहुंच, बेहतर प्रकाश व्यवस्था, बेहतर परिसंचरण क्षेत्र, उन्नत पार्किंग स्थान, दिव्यांगजन अनुकूल इंफ्रास्ट्रक्चर, हरित ऊर्जा के उपयोग से पर्यावरण अनुकूल भवन बनाए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छह अगस्त को सुबह 11.00 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के अंतर्गत भारतीय रेल के 508 से अधिक रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे।
पश्चिम रेलवे के 23 स्टेशन का शुभारंभ
508 रेलवे स्टेशनों में से 23 स्टेशन पश्चिम रेलवे के अधिकार क्षेत्र में हैं, जिनमें अहमदाबाद मंडल के नौ स्टेशन, वडोदरा मंडल के छह, भावनगर के तीन, राजकोट और रतलाम मंडल के दो-दो स्टेशन, जबकि मुंबई सेंट्रल मंडल का एक स्टेशन शामिल है।
रतलाम मंडल के दो स्टेशन
वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी प्रदीप शर्मा ने बताया कि ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के अंतर्गत पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल के चंदेरिया स्टेशन का लगभग 21 करोड़ और देवास स्टेशन का 29 करोड़ के लागत की आधारशिला रखी जाएगी। इसमें 12 मीटर चौड़े फुट ओवरब्रिज का प्रावधान भी शामिल है। इंदौर का लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन भी योजना में शामिल है।