महाकालेश्वर की पांचवीं सवारी आज, होल्कर रूप में देंगे दर्शन

दैनिक अवंतिका उज्जैन।   

श्रावण के अधिकमास में भगवान महाकाल की पांचवीं सवारी आज सोमवार को नगर में धूमधाम से निकलेगी। सवारी में पांचवें स्वरूप के रूप में रथ पर चांदी का होल्कर स्टेट का स्वरूप शामिल होगा। 

सवारी शाम 4 बजे महाकाल मंदिर से शुरू होगी। इसके पूर्व सभा मंडप में चंद्रमौलेश्वर के स्वरूप का पूजन व आरती कर पालकी में विराजित किया जाएगा। सशस्त्र जवान बाबा को सलामी देकर नगर भ्रमण के लिए रवाना करेंगे। सवारी महाकाल चौराहा से गुदरी, कहारवाड़ी होते हुए शिप्रा के रामघाट पहुंचेगी जहां पंडे-पुजारियोंं के द्वारा बाबा का अभिषेक-पूजन किया जाएगा। श्रावण का अधिकमास होने से इस बार महाकाल की कुल 10 सवारियां निकलना है। इसी क्रम में यह पांचवीं सवारी रहेगी। 

महाकाल के ये पांच 

रूप रहेंगे सवारी में  

सवारी में चांदी की पालकी में चंद्रमौलेश्वर, हाथी पर मनमहेश, गरूड़ के रथ पर शिव तांडव, नंदी के रथ पर उमा महेश और डोल के रथ पर होल्कर स्टेट का स्वरूप निकलेगा। शाही ठाठ-बाट के साथ भगवान महाकाल भक्तों को पांच रूपों में दर्शन देंगे। नगर भ्रमण के पश्चात सवारी रात्रि में पुन: महाकाल मंदिर पहुंचकर समाप्त होगी।

मंदिर में पालकी समय 

पर पहुंचाने की तैयारी

इस बार श्रावण का अधिकमास होेने से देशभर से लाखों श्रद्धालु यहां सवारी देखने के लिए उमड़ रहे हैं। इसके चलते मार्ग पर भीड़ इतनी रहती है कि प्रशासन को भी पालकी निकालने में पसीना आ रहा है। पिछले दो-तीन सवारी से देखने में आ रहा है कि सवारी लेट मंदिर पहुंच रही है। इसके चलते आरती-पूजा का क्रम भी थोड़ा गड़बड़ा जाता है। लेकिन पांचवी सवारी में प्रशासन का प्रयास है कि भगवान की पालकी आगे रखकर वापसी में सवारी को समय पर पहुंचाया जाए। वहीं सभामंडप में होने वाली भीड़ को लेकर भी व्यवस्थाएं की जाएगी।

–