हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर प्रारंभ होने से ग्राम में ही लोगों को निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही

  उज्जैन । उज्जैन जिले के ग्राम तुलाहेड़ा तहसील घटिया निवासी श्री भारत सिंह पिता श्री हीरी सिंह (उम्र 54 वर्ष) अपने ग्राम ही हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर से मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं से खुश हैं। ब्लड प्रेशर, शुगर की समस्या से ग्रस्त श्री भारत सिंह पहले प्रायवेट अस्पताल में अपना उपचार करवाते थे, जिस कारण उनको नियमित रूप से प्रायवेट अस्पताल में चिकित्सक को दिखलाने की फीस व बाजार से नियमित रूप से दवाईयां खरीदने से उनके परिवार पर आर्थिक भार अधिक रहता था।
परन्तु ग्राम में ही शासन द्वारा हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर खोले जाने से उनको ग्राम मे ही समय-समय पर ब्लड प्रेशर व शुगर की जांच की सुविधा एवं नियमित रूप से दवाईयों की सुविधा निःशुल्क प्राप्त हो रही है, जिस कारण श्री भारत सिंह बेहद खुश है कि उनका उपचार निःशुल्क हो रहा है। अब उनके परिवार पर आर्थिक भार नहीं आ रहा है। उप स्वास्थ्य केन्द्र तुलाहेड़ा में कार्यरत कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर नेहा सोलंकी द्वारा नियमित रूप से एन.सी.डी. क्लीनिक के माध्यम से नागरिकों को नियमित रूप से निःशुल्क जांच, निःशुल्क दवाईयों सहित विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध कराई जा रही है।
उल्लेखनीय है कि पहले प्राथमिक स्तर पर संचालित उपस्वास्थ्य केन्द्र मॉ और बच्चें के स्वास्थ्य पर ध्यान दिया जाता था। अब उसी स्वास्थ्य केन्द्र को हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर के तौर पर विकसित किया गया है। अब उपरोक्त स्वास्थ्य सेंटरों पर विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं प्राथमिक स्तर पर ही नागरिकों को निःशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही है, जिससे की बीमारी का उपचार प्राथमिक स्तर पर प्रदान किया जा सके। रोगियों को सभी निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्राथमिक स्तर पर ही प्राप्त हो रही है अब उनको उच्च स्तरीय शासकीय अस्पतालों में जाने आवश्यकता नहीं पड़ती है।