महाकाल की छठीं सवारी में 14 अगस्त को निकलेगा नया रथ 

– इस बार अधिकमास में 4 नए रथ बनवाए 
– भगवान श्री घटाटोप नए रथ पर देंगे दर्शन  
फोटो – 
दैनिक अवंतिका उज्जैन। 
महाकाल की छठीं सवारी में 14 अगस्त को नया रथ शामिल होगा। इस बार श्रावण का अधिकमास आने से सवारी की संख्या 10 हो गई है। और प्रत्येक सवारी में बाबा का एक स्वरूप बढ़ता है। इसलिए 10 सवारी में 10 रुप निकालने के लिए मंदिर समिति को इस बार नए स्वरूप के साथ ही नए रथों की व्यवस्था भी करना पड़ी है। 
महाकाल मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि श्रावण का अधिकमास होने से 10 सवार के लिए पालकी  व हाथी के साथ 8 रथ निकलना है। समिति के पास 4 रथ पहले से उपलब्ध है। इसलिए 4 नए रथ बनवाए गए है। इसमें दानदाताओं का भी सहयोग लिया गया है। दो रथ मंदिर में बनकर भी आ गए है। शेष रथ भी जल्द आ जाएंगे। इस बार सवारी में बाबा घटाटोप स्वरूप में नए रथ में ही निकलेंगे। 
जैसे-जैसे सवारी की संख्या 
बढ़ेगी रथ व स्वरूप भी बढ़ेंगे
महकाल की जैैसे-जैसे सवारी की संख्या बढ़ती जाएगी। रथ व बाबा के स्वरूप भी बढ़ेंगे। महाकाल मंदिर के पुजारी प्रदीप गुरु ने बताया कि पुराने समय से ही बाबा के कई स्वरूप चांदी के बने हुए है। जो परंपरागत रूप से महाकाल की सवारी मेंं निकलते आए है। इस बार श्रावण के साथ अधिकमास आने से सवारी की संख्या बढ़कर 10 हो गई तो कुछ स्वरूप व रथ बढ़ाने पड़े है। अभी 14 अगस्त को छठी सवारी निकलेगी। इसके बाद सातवीं, आठवीं, नवीं और आखिरी शाही सवारी दसवीं होगी हर सवारी में एक स्वरूप बढ़ेेगा।