नागपंचमी पर उज्जैन पुराने शहर के कई मार्ग एक दिन पूर्व से समस्त वाहनों के लिए प्रतिबंधित

उज्जैन ।   सोमवार को नागपंचमी पर श्री महाकालेश्वर मंदिर में भगवान श्री नागचंद्रेश्वर के दर्शन करने,सोमवार की सवारी में शामिल होने इंदौर से आने वाले श्रद्धालुओं को अपने दो पहिया वाहन हरिफाटक टी के पास ही छोड़ना पडेंगे। इसके बाद उन्हें पैदल ही मंदिर तक का करीब दो किलोमीटर का सफर तय करना होगा।यही स्थिति शेष सभी पार्किंग से रहेगी। लाखों श्रद्धालुओं के आगमन को देखते हुए एक दिन पूर्व से ही यातायात पुलिस अपने डायवर्शन एवं पार्किंग व्यवस्था पर अमल करेगी।यातायात डीएसपी संतोष कौल ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधाओं को देखते हुए यातायात व्यवस्था एक दिन पूर्व रविवार से ही लागू कर दी जाएगी।

सभी वाहन प्रतिबंधित रहेंगें-

हरिफाटक टी से महाकाल घाटी चौराहा की ओर वाहनों का प्रवेश रविवार सायं 04:00 बजे से पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।हरिफाटक टी से इंटरपिटीशन की तरफ वाहनों का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।जंतर-मंतर से जयसिंहपुरा, चारधाम पार्किंग की ओर वाहनो का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा ।शकराचार्य चौराहे से नरसिंहघाट तरफ वाहनो का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।शंकराचार्य चौराहे से दानीगेट की तरफ वाहनो का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।भूखीमाता टर्निंग से नरसिंहघाट की तरफ वाहनो का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।दौलतगंज से लोहा पुल की तरफ वाहनो का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।कंठाल चौराहे से छत्री चौक तरफ वाहनो का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।तेलीवाड़ा से कमरी मार्ग तरफ वाहनो का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।दानीगेट से गणगोर दरवाजा हरसिद्धी पाल की तरफ वाहनो का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा ।के. डी. गेट से टंकी चौराहा तरफ वाहनो का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। भार्गव तिराहे से कमरी मार्ग तरफ वाहनो का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।

दो-पहिया वाहन पार्किंग प्लान-

इंदौर, देवास, मक्सी रोड़ से आने वाले समस्त दो पहिया वाहन हरिफाटक चौराहे से

आगे नही जाने दिये जायेंगें । उन्हे मन्नत गार्डन एवं वांकणकर ब्रिज की पार्किंग में पार्क कराया जायेगा । बड़नगर एवं नागदा की ओर से आने वाले समस्त दो-पहिया वाहनों को क्षत्रिय तेली समाज के बगल में मैदान एवं गुरूद्वारा (प्रस्तावित अस्पताल) की भूमि पर पार्क कराया जायेगा ।

डायवर्सन एवं पार्किंग प्लान-

बड़नगर से आने वाले वाहन मोहनपुरा ब्रिज के नीचे से मुल्लापुरा से भैरूपुरा होकर शंकराचार्य चौराहे के पास कार्तिक मेला मैदान में पार्क होंगें।नागदा की ओर से आने वाले वाहन साडू माता की बावड़ी, कुत्ता बावड़ी टर्निंग से रातड़िया रोड़ से राठौर क्षत्रीय तेली समाज मैदान में पार्क होंगें।आगर से आने वाले वाहनों को मकोड़ियाआम चौराहा से खाकचौक से जाट धर्मशाला से जूना सोमवारिया से कार्तिक मेला ग्राउंड में पार्क कराये जायेंगें।आगर से आने वाले बसों एवं बड़े वाहनों को चौपाल सागर से उन्हेल नाका से साडू माता की बावड़ी से कुत्ता बावड़ी से राठौर क्षत्रीय तेली समाज मैदान मे पार्क कराये जायेंगें ।
मक्सी से आने वाले वाहनों को पांड्याखेड़ी से पाईप फैक्ट्री से इंजीनियरिंग कालेज मैदान में पार्क कराया जायेगा, यहां से दर्शनार्थी सवारी बसों से कर्कराज पार्किंग तक जायेंगें जहां से फिर दर्शन के लिये पैदल जा सकेंगें। देवास एवं भोपाल की तरफ से आने वाले वाहनों को मारूती शोरूम से पाईप फैक्ट्री से इंजीनियरिंग कॉलेज मैदान में पार्क कराया जायेगा, यहां से दर्शनार्थी सवारी बसों से कर्कराज पार्किंग तक जायेंगें जहां से फिर दर्शन के लिये पैदल जा सकेंगें ।इंदौर की ओर से आने वाले वाहनों को इंजीनियरिंग कॉलेज चौराहा यूडीए मैदान में पार्क कराया जायेगा, यहां से दर्शनार्थी सवारी बसों से कर्कराज पार्किंग तक जायेंगें जहां से फिर दर्शन के लिये पैदल जा सकेंगें।

यदि कोई वाहन शांति पैलेस एवं आस्था गार्डन चौराहा पर पहुंचते हैं तो उन्हे बाई पास में सांवराखेड़ी रोड़ के बगल में मैदान में पार्क कराया जायेगा, यहां से दर्शनार्थी ऑटो, ई-रिक्सा से कर्कराज पार्किंग तक जायेंगें जहां से फिर दर्शन के लिये पैदल जा सकेंगें ।

भारी वाहन डायवर्सन प्लान-

-इंदौर से नागदा, आगर एवं मक्सी की ओर जाने वाले भारी वाहनों को तपोभूमि से नरवर बाईपास होकर मारूती शोरूम, शैफी पेट्रोलपंप से श्री सिंथेटेक्सि होते हुये नागदा आगर एवं मक्सी की ओर डायवर्सन किया जायेगा ।मक्सी से देवास एवं इंदौर की ओर जाने वाले भारी वाहनों को श्री सिंथेटेक्सि से शैफी, मारूती शोरूम से देवास रोड़ एवं नरवर बाईपास से तपोभूमि होकर इंदौर के लिये ओर डायवर्सन किया जायेगा ।