नागपंचमी पर आम श्रद्धालु को 2  घंटे से कम समय में दर्शन हो जाएंगे

– कलेक्टर ने पत्रकार वार्ता में कहा, इंडोररोड पार्किंग से 50 बसे फ्री चलेंगी
– 21 अगस्त की रात 10 बजे तक दर्शन कतार में लग सकेंगे लोग
फ़ोटो –
दैनिक अवंतिका उज्जैन।
नागपंचमी पर देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं को 2 घंटे से कम समय में दर्शन कराने कि प्रशासन ने तैयारी की है। यह जानकारी कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने शनिवार देर शाम महाकाल मंदिर के समिप त्रिवेणी संग्रहालय में पत्रकारों की चर्चा करते हुए दी।
कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने कहा कि इंदौर रोड की पार्किंग से 50 फ्री बस चलेगी जो श्रद्धालुओं को मंदिर के पास तक लाने ले जाने का काम करेगी। नागचन्द्रेश्वर के पट आज रात 12 बजे खुलकर 21 अगस्त को रात 12 बजे तक बंद होंगे।
आम श्रद्धालुओं से लेकर टिकट से दर्शन
करने वाले यहाँ से जाएंगे, पत्रकारों को 2 घंटे
– आम श्रद्धालु भील समाज धर्मशाला से प्रवेश कर  गंगा गार्डन के समीप से चारधाम मंदिर पार्किंग स्थल जिगजेग- हरसिद्धी चैराहा रूद्रसागर के समीप से द्वार नम्बर 04 अथवा 05 के रास्ते विश्रामधाम एरोब्रिज से होकर भगवान श्री नागचन्द्रेश्वर जी के दर्शन करेंगे।
– दर्शन उपरांत एरोब्रिज के द्वितीय ओर से रेम्प मार्बल गलियारा नवनिर्मित मार्ग से – प्रिपेड बूथ चैराहा पहुंचेंगे द्वार नंबर 04 अथवा 05 के सम्मुख से बड़ा गणेश मंदिर हरसिद्धि चैराहा नृसिंह घाट तिराहा होते हुए पुनः भील समाज धर्मशाला पहुंचेंगे।
– महाकालेश्वर जी के दर्शन हेतु श्रद्धालु त्रिवेणी संग्रहालय के समीप सरफेस पार्किंग से प्रवेश कर  नंदीद्वार श्री महाकाल महालोक मानसरोवर भवन में प्रवेश कर फेसेलिटी सेंटर 01 मंदिर परिसर कार्तिक मण्डपम् में प्रवेश कर, कार्तिक मण्डपम् गणेश मण्डपम् से बाबा महाकाल के दर्शन कर सकेंगे।
– दर्शन उपरांत आपातकालीन द्वार से  अनादि कल्पेश्वर महादेव मंदिर के समीप से निर्माल्य द्वार श्री महाकाल महालोक में प्रवेश कर पिनाकी द्वार से बाहर की ओर प्रस्थान करेंगे।
– टिकट लेकर दर्शन करने वाले श्रद्धालु हर्षद्धि के समय बैरिकेड से लगेंगे इनकी लाएंगे आम श्रद्धालुओं के साथ ही चलेगी लेकिन या अलग लाइन होगी जिसमें जल्दी दर्शन की सुविधा रखी गई है।
जूता स्टेण्ड
श्रद्धालु के लिए भील समाज धर्मशाला में वृहद स्तर का जुता स्टेण्ड स्थापित किया है। शहर की ओर से आने वाले श्रद्धालुओ के लिए हरसिद्वी पाल पर व
महाकालेश्वर के दर्शन हेतु पधारे समस्त श्रद्धालुओं के लिये सरफेस पार्किंग में जूता स्टेण्ड स्थापित है। चरण पादुकाएं रखने के लिए कपड़ों की थैलियां बनवाई जाकर पृथक-पृथक कलर के टोकन बनवाये गये है।
पेयजल व्यवस्था
श्रद्धालुओं को पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मंदिर में प्रवेश हेतु निर्धारित द्वार से प्रति 200 मीटर पर पेयजल की व्यवस्था की गई है। साथ ही पार्किंग स्थल पर पेयजल व्यवस्था हेतु श्रद्धालुओं की सुविधा अनुसार पीने के पानी के टैंकर खड़े किए जावेंगे।
मेटिंग व्यवस्था
श्रद्धालुओं की दर्शन व्यवस्था के अंतर्गत श्रद्धालुओं के लिए निर्धारित प्रवेश द्वार से लेकर निर्गम द्वार तक, निर्गम द्वार से जूता स्टेण्ड तक सम्पूर्ण मार्ग पर मैटिंग बिछाई गयी है।
लड्डू प्रसाद काउण्टर
भील समाज धर्मशाला एवं नृसिंह घाट तिराहे पर लड्डू प्रसाद काउण्टर 24×7 स्थापित किए गए है, जहां से श्रद्धालु आसानी से लड्डू प्रसाद प्राप्त कर सकें।
प्राथमिक उपचार
श्रद्धालुओं को प्राथमिक उपचार की सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मंदिर परिक्षेत्र के समीप स्थापित पार्किंग एवं चयनित स्थानों पर प्राथमिक उपचार केन्द्र स्थापित किए गए है।
फायर स्टेशन
मंदिर के चयनित स्थानों पर अस्थाई रूप से 24×7 फायर स्टेशन नगर पालिक निगम उज्जैन के माध्यम से स्थापित किए गए है।
खोया-पाया केन्द्र
पीए सिस्टम सहायता केन्द्र एवं खोया-पाया केन्द्र स्थापित कर पुलिस बल, कर्मचारी एवं स्काउड गाईड के कर्मचारियों को पाबंद किया है।
भजन मण्डली
श्रद्धालुओं के मध्य धार्मिक सौहार्द निर्मित करने हेतु चयनित मार्ग पर मंच बनाए गए है। उक्त स्थापित मंचों से भजन मण्डलियां भगवान के भजन गायन की प्रस्तुति देंगी।
एलईडी पर दर्शन
दर्शन मार्ग पर 700 सी.सी.टी.वी कैमरे लगाए जाकर कंट्रोल रूम स्थापित किया है। वहीं आउटडोर एलईडी स्थापित की गई है जिससे श्रद्धालु भगवान श्री नागचन्द्रेश्वर एवं भगवान श्री महाकालेश्वर जी के सजीव दर्शन कर सकेंगे।
व्हील चेयर, ई-कार्ट
वृद्धजन एवं निःशक्तजन श्रद्धालुओं को नागचन्दे्रश्वर एवं भगवान श्री महाकालेश्वर जी के सरल दर्शन हेतु निर्धारित पार्किंग स्थल पर ई-कार्ट इत्यादि खड़ी की गई है जिसमें बैठकर श्रद्धालु मंदिर के प्रवेश द्वार पहुंच कर व्हील चेयर के माध्यम से दर्शन कर सकेंगे।
श्रद्धालु ये ध्यान रखे, मोबाइल प्रतिबंध रहेगा
– श्रद्वालु अपने वाहन निर्धारित वाहन पार्किंग में ही खड़े करें।
– श्रद्धालु अपने साथ कीमती सामान लेकर न आवे।
– मोबाईल का उपयोग पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।
– श्रद्धालु अपनी चरण पादुकाएं जूता स्टेण्ड पर उतारकर टोकन अवश्य प्राप्त करें, टोकन के पीछे जूता स्टेण्ड का पता लिखा हैं।
– श्रद्धालुओं के पेयजल हेतु सम्पूर्ण मार्ग पर निःशुल्क पानी की बाॅटल की व्यवस्था की है, इसका उपयोग करे।
– श्रद्धालु के लिए सहायता केन्द्र एवं शौचालय स्थापित किए गए है, श्रद्धालु अपनी सुविधा अनुसार उपयोग करे।
– किसी भी प्रकार की सहायता के लिए श्रद्धालु टोल फ्री नंबर- 1800 233 1008 पर 24×7 संपर्क कर सकते है।